सोमप्रकाश कैंथ का कांग्रेस के राजकुमार से होगा मुकाबला

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 08:20 AM (IST)

फगवाड़ा(रुपिन्द्र कौर): भाजपा हाईकमान ने मौजूदा विधायक सोमप्रकाश कैंथ फगवाड़ा को लोकसभा होशियारपुर सीट के लिए टिकट दी है। इनका सीधा मुकाबला कांग्रेस से खड़े उम्मीदवार राज कुमार चब्बेवाल के साथ होगा। यदि विधायक फगवाड़ा सोमप्रकाश कैंथ की बात की जाए तो वह कोई अनजान चेहरा नहीं, बल्कि बहुत ही जाने-पहचाने और फगवाड़ा के लिए एक विकास पुरुष की छवि से विख्यात हैं। सोमप्रकाश कैंथ एक रिटायर्ड आई.ए.एस. अफसर हैं। वह बतौर डी.सी. बहुत से जिलों में अपनी सेवाएं निभा चुके हैं। 

सोमप्रकाश कैंथ का सियासी सफर 
सोमप्रकाश कैंथ का जन्म 3 अप्रैल 1949 में हुआ और पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस चंडीगढ़ से एम.ए. इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की, बाद में एक आई.ए.एस. अफसर बने। पढ़ाई पूरी करने के बाद 1972 में सोमप्रकाश कैंथ ने परिसर में अफसर के तौर पर पंजाब स्टेट प्लानिंग बोर्ड में अपनी सेवाएं व काम शुरू किया।

1980 से 1993 तक बतौर एक्साइज और टैक्सेशन अफसर अपनी सेवाएं दी। 1995 से 2000 तक बतौर डी.सी. फरीदकोट, होशियारपुर और जालंधर शहर में सोमप्रकाश कैंथ ने अपनी सेवाएं दीं। उसके बाद तरक्की करते-करते फरवरी 2009 तक चीफ एडमिनिस्ट्रेटर पुडा मोहाली तक सोमप्रकाश कैंथ की सेवाओं का चलन जारी रहा। अपना राजनीतिक जीवन उन्होंने मार्च 2012 से शुरूकिया और 2012 की विधानसभा चुनावों में उन्होंने अपने नजदीकी को 14,579 वोटों के भारी अंतर से हराकर एम.एल.ए. का पद संभाला। उन्होंने दूसरी बार 2017 में भी एम.एल.ए. बन कर फगवाड़ा शहर का विकास किया।

swetha