पंजाब केसरी के साथ विशेष बातचीत में वरिष्ठ भाजपा नेता ने मान सरकार पर बोला हमला

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 03:49 PM (IST)

जालंधर : भाजपा के वरिष्ठ नेता केवल सिंह ढिल्लों ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने 6 महीने की अपनी नाकामियां छिपाने के लिए आप्रेशन लोटस का झूठा ड्रामा रचा है और इसमें कोई सच्चाई नहीं है। पंजाब केसरी के साथ विशेष बातचीत के दौरान ढिल्लों ने कहा कि विधानसभा जैसी पवित्र जगह लोगों के मुद्दे उठाने के लिए बनी है, लेकिन आम आदमी पार्टी इस संवैधानिक संस्था का दुरुपयोग झूठे प्रोपेगंडे के लिए कर रही है। ढिल्लों ने इस दौरान पंजाब की राजनीति और आने वाले नगर निगम चुनाव व 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तैयारियों पर भी बात की। पेश है पूरी बातचीत -

• भाजपा को विधानसभा में अपना अलग सत्र लगाने की जरूरत क्यों पड़ी?

विधानसभा सत्र का मकसद जनता के मुद्दे उठाना होता है और जनता नेताओं को इसी काम के लिए चुनकर विधानसभा भेजती है, लेकिन सरकार के विधायक जनता के मुद्दे उठाने की बजाय विश्वास प्रस्ताव की चिंता में ज्यादा नजर आ रहे हैं। पहले राज्यपाल ने इस मुद्दे पर विधानसभा का सत्र बुलाने की मंजूरी नहीं दी और बाद में सरकार ने राज्यपाल को भेजे गए सत्र के एजैंडे में पराली और जी.एस.टी. जैसे मामलों पर चर्चा करने की बात कही, लेकिन इनमें से किसी एक मुद्दे पर भी चर्चा नहीं हुई। भाजपा द्वारा लगाए गए अलग सत्र में पंजाब से जुड़े मुद्दे उठाए गए हैं। बरनाला में हमारे किसान भाई भारतीय किसान यूनियन के धरने पर गर्मी में बैठे हैं, लेकिन सरकार उनके मुद्दों का समाधान नहीं कर रही और न ही जनता द्वारा चुने गए आम आदमी पार्टी के विधायक इस मुद्दे को लेकर गंभीर हैं।

• आम आदमी पार्टी का आरोप है कि भाजपा पंजाब में आप्रेशन लोटस चला रही है, आप क्या कहेंगे?

आम आदमी पार्टी आप्रेशन लोटस का झूठा ड्रामा कर रही है, यदि उनके पास किसी ऐसे व्यक्ति का नाम या नंबर है, जिसने विधायकों को भाजपा में आने की पेशकश की है, तो उन्हें तुरन्त ये नम्बर और नाम जारी करने चाहिएं। यह अपने आप में हास्यास्पद बात है कि दो विधायकों वाली भाजपा पर सरकार को अस्थिर करने के आरोप लगाए जा रहे हैं। मान लीजिए भाजपा आम आदमी पार्टी के 10-15 विधायक खरीद भी ले तो इनके पास 92 विधायकों का बहुमत है। सरकार बनाने के लिए 59 सीटें चाहिएं, तब भी इनके पास आरामदायक बहुमत रहेगा।

• क्या भाजपा ने 'आप' विधायकों के साथ संपर्क नहीं किया?

आम आदमी पार्टी के किसी भी विधायक ने भाजपा के साथ संपर्क नहीं किया है और न ही भाजपा की आम आदमी पार्टी के किसी को तोड़ने में रुचि है। यदि पार्टी की नीतियों को देखते हुए कोई पार्टी में आता है तो उसका पार्टी स्वागत करती है, लेकिन सरकार को अस्थिर करने और विधायकों को तोड़ने का काम भाजपा नहीं करेगी।

• ग्रामीण इलाकों में भाजपा की स्वीकार्यता बढ़ाना कितनी बड़ी चुनौती है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मोहाली में कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया है। उन्होंने पंजाब के लोगों की धार्मिक भावनाओं को देखते हुए करतारपुर कोरिडोर खोलने का सराहनीय काम किया। इसके अलावा उन्होंने छोटे साहिबजादों की शहादत को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का सराहनीय कार्य किया। प्रधानमंत्री मोदी पंजाब के साथ बहुत लगाव रखते हैं और पंजाब के लोग भी अब राज्य के प्रति प्रधानमंत्री की गंभीरता को समझ रहे हैं। पंजाब के लोगों ने एक बार आम आदमी पार्टी को मौका देकर देख लिया है और अब वे खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।

• 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के सामने क्या चुनौती रहेगी?

भाजपा 2 सीटों से शुरू होकर आज लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता में है और कई राज्यों में भाजपा की सरकार है। 2024 के लोकसभा चुनाव में भी निश्चित तौर पर भाजपा एक बार फिर बाजी मारेगी। पंजाब में भी लोग अब भाजपा को विकल्प के रूप में देखने लगे हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि जहां-जहां भाजपा की सरकार है, उन राज्यों में अच्छा काम हो रहा है। यू.पी. के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में गुंडा तत्वों का सफाया कर दिया है और चारों तरफ सड़कों के जाल बिछाए जा रहे हैं। गुजरात में हाल ही में 20 अरब डालर का निवेश आया है और निवेश के मामले में गुजरात अन्य राज्यों को पछाड़ रहा है। यदि पंजाब में भी भाजपा की सरकार हो तो पंजाब में भी ऐसा ही निवेश आ सकता है। इसलिए लोगों को अब भाजपा से उम्मीदें बढ़ने लगी हैं।

• क्या आने वाले दिनों में आपको पार्टी संगठन में बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी?

कांग्रेस से भाजपा में जाने पर भी मुझे वहां पूरा सम्मान मिल रहा है। मैं हाल ही में दिड़बा, लहरा और मूणक में कई जगह पर कार्यकर्ता के तौर पर होकर आया हूं और वहां पर लोगों के साथ उनके मुद्दों के संबंध में बात की है। मैं कोर कमेटी का भी सदस्य हूं और इस नाते भी पार्टी के प्रति मेरी जिम्मेदारी बहुत बड़ी है। मैं किसी पद के लालच में भाजपा में नहीं हूं, बल्कि पार्टी की विचारधारा और पार्टी के काम करने के तरीकों से प्रभावित होकर भाजपा के साथ जुड़ा हूं। यह ऐसी पार्टी है, जहां मेहनत करने वालों की कद्र होती है।

• संगरूर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की हार के विश्लेषण में क्या नतीजा निकला है?

संगरूर लोकसभा के उपचुनाव के दौरान भाजपा ने पहली बार अपने चुनाव चिन्ह पर इस सीट पर चुनाव लड़ा और हलके के सारे 1800 बूथों पर भाजपा की उपस्थिति रही। 990 गांवों में पार्टी का चुनाव चिन्ह गया। हर गांव में मीटिंगें की गई और मीटिंगों में हमें लोगों का भरपूर समर्थन मिला, यही कारण है कि कई इलाकों में हम कांग्रेस और अकाली दल के मुकाबले अच्छी स्थिति में रहे। हालांकि वोटरों का मेरे प्रति भी प्यार था, लेकिन पार्टी के प्रति पंजाब के ग्रामीण इलाकों में लोगों की सोच बदल रही है और लोग भाजपा के साथ जुड़ रहे हैं।

• क्या कैप्टन अमरिंदर के भाजपा में आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी?

कैप्टन अमरिंदर सिंह बहुत सुलझे हुए राजनेता हैं, वह पंजाब के पानियों के रक्षक हैं और देश और पंजाब के प्रति उनकी सोच हमेशा पॉजिटिव रही है। भाजपा में आने पर उनका तहे दिल से स्वागत है, वह मेरे लिए पारिवारिक सदस्य की तरह हैं। जहां तक उनकी पत्नी परनीत कौर का कांग्रेस के सांसद के तौर पर रहने का सवाल है, तो कैप्टन अमरिंदर सिंह खुद ही कह चुके हैं कि जहां पर व्यक्ति जाता है, उसकी पत्नी उसके साथ ही रहती है। बाकी महारानी परनीत कौर को इस मामले में फैसला लेना है और वह कोई भी फैसला करने में खुद सक्षम हैं। मुझे लगता है कि मुझे इस मामले में ज्यादा टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।

• नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा की क्या तैयारी है?

पंजाब में आने वाले कुछ महीनों के बाद होने वाले नगर निगमों के चुनाव के लिए पार्टी पूरी तरह से तैयार है। इन चुनावों में राज्य की जनता भाजपा को स्पष्ट बहुमत देगी और पंजाब के सारे शहरों में भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ नगर निगम के चुनाव जीतेगी, क्योंकि शहरों के लोगों ने आम आदमी पार्टी को वोट देकर देख लिया है और जनता अब अपनी इस गलती पर पछता रही है। 

• अरविंद केजरीवाल राघव चड्ढा की गिरफ्तारी की आशंका जता रहे हैं, आप क्या कहेंगे?

अरविंद केजरीवाल को राघव चड्ढा की गिरफ्तारी का खौफ क्यों सता रहा है। राघव चड्ढा ने ऐसा क्या गलत किया है कि वह डर रहे हैं। इससे पहले केजरीवाल ने मनीष सिसौदिया की गिरफ्तारी की शंका जाहिर की थी। यदि किसी ने कोई गलत काम नहीं किया है तो उसे डरने की क्या जरूरत है।

• सिमरनजीत सिंह मान द्वारा गैंगस्टरों को मुख्य धारा में आने के दिए गए निमंत्रण को आप कैसे देखते हैं?

मैं सिमरनजीत सिंह मान से इतना ही कहूंगा कि लोगों ने उन्हें भारी बहुमत के साथ चुनकर लोकसभा में भेजा है और वह संसद में लोगों के मुद्दे उठाएं और संगरूर के लोगों के लिए कोई प्रोजैक्ट लेकर आएं। गैंगस्टरों को लेकर बयानबाजी या खालिस्तान को लेकर बयानबाजी से जनता को कुछ नहीं मिलेगा, जनता इलाके में विकास चाहती है। संगरूर के युवा विदेशों में रोजगार के लिए जा रहे हैं, यहां पर ट्रेनिंग सैंटर की जरूरत है।

'आप' को अपने विधायकों पर भरोसा नहीं

दरअसल सरकार को किसी ने गुमराह कर दिया है कि यदि वह अब विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव लाकर पारित करवा देती है तो अगले 6 महीने में उसके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं आ सकता। लेकिन आम आदमी पार्टी को शायद यह जानकारी नहीं है कि विपक्ष या सरकार के भीतर से ही कोई भी विधायक कभी भी अविश्वास प्रस्ताव ला सकता है। सरकार इस सत्र के जरिए अपने काम की तारीफों के पुल बांध कर मोहर लगवाना चाहती है, लेकिन असलीयत यह है कि इन्हें अपने ही विधायकों पर भरोसा नहीं है।

संगरूर में हवाई अड्डा बनाने के लिए सी.एम. मान को लिखा पत्र

मैं मुख्यमंत्री भगवंत मान से कहना चाहूंगा कि जनता ने उन्हें 92 विधायकों का ऐतिहासिक बहुमत देकर विधानसभा में भेजा है। लिहाजा वह जनता के काम करें और पंजाब को विकास के मार्ग पर लेकर जाएं। संगरूर की जनता ने उन्हें पहले सांसद के तौर पर चुना और बाद में अब विधायक बनाकर सी.एम. बनाया है, लेकिन उनका संगरूर के विकास पर ध्यान नहीं है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर संगरूर में एयरपोर्ट और कार्गो टर्मिनल बनाने की मांग की थी। उन्होंने मेरा यह पत्र सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया को भेजा है और मंत्रालय से मुझे इस बारे प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया है। मैंने पंजाब सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। मैं उम्मीद करता हूं कि भगवंत मान इस मामले में पार्टी लाइन से ऊपर उठकर एक मजबूत प्रस्ताव भेजेंगे, जिससे संगरूर के लोगों को फायदा हो सके।

6 महीने की नाकामियां छिपाने के लिए आप्रेशन लोटस का ड्रामा

केवल सिंह ढिल्लों ने कहा कि दरअसल सरकार अपनी 6 महीनों की नाकामियों को छिपाने के लिए इस तरह का ड्रामा कर रही है। आम आदमी पार्टी ने किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए 1500 रुपए प्रति एकड़ देने का वायदा  किया था और पंजाब के किसानों ने 50 हजार से लेकर 1 लाख हैक्टेयर तक धान की सीधी बिजाई की है। लेकिन सरकार किसानों का 30-35 करोड़ रुपया देने की बजाय अन्य राज्यों में अपने विज्ञापनों पर सैंकड़ों करोड़ रुपए खर्च कर रही है। सरकार ने न तो महिलाओं को 1000 रुपए प्रति महीना दिया है और न ही बेरोजगारों को नौकरी दी जा रही है। उन्हें हर रोज लाठीचार्ज का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं नाकामियों को छिपाने के लिए आप्रेशन लोटस का झूठा ड्रामा तैयार किया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News