गर्भवती महिलाओं के लिए खास खबर, पंजाब सरकार ने दी खास सहूलियत

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 10:04 AM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना वायरस से गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए पंजाब सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने गर्भवती महिलाओं को खास सुविधा देते हुए टेली-मेडिसिन सलाह मशवरे के लिए 70 गायनेकोलॉजिस्ट को खास ट्रेनिंग दी है। इसके इलावा कोविड-19 से पीड़ित महिलाओं की प्रसूति के लिए सभी जिला अस्पतालों में अलग लेबर रूम स्थापित किए गए हैं।

एक प्रैस बयान के द्वारा जानकारी देते स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि सभी सिविल सर्जनों को गायनेकोलॉजिस्ट की ओर से टेली-मेडिसिन सलाह के साथ-साथ आम ओ.पी.डी. सेवाएं जोकि ‘ई-संजीवनी’ एप पर उपलब्ध हैं, को उत्साहित करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब एप एंड्राइड मोबाइल पर आसानी के साथ उपलब्ध है, इसलिए लैपटॉप/कंप्यूटर पर कोई निर्भरता नहीं है। कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन का प्रयोग करके ऑनलाइन स्वास्थ्य सलाह की मुफ्त सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

यह उन गर्भवती महिलाओं के लिए एक वरदान साबित हुआ है, जो कोविड-19 के डर के कारण जनरल ओ.पी.डी. में जाने से कतराती थीं, हालांकि, ए.एन.सी. प्रोग्राम देहाती क्षेत्रों में सेवाओं को यकीनी बनाने के लिए लॉकडाउन के बाद सभी एच.डबल्यू.सी./एस.सी. में लगातार कार्यशील रहा है। सिद्धू ने बताया कि अप्रैल से जून, 2020 तक कुल 90,463 ए.एन.सी. रजिस्टर्ड हुए और राज्य में 63,827 प्रसूति हुईं। उन्होंने आगे कहा कि गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के दौरान कोविड-19 टैस्ट लाजिमी कर दिया गया है, जिसके चलते अप्रैल से जून तक कोविड-19 के लिए 12,479 गर्भवती महिलाओं का टैस्ट किया गया था, जिनमें से 118 का टैस्ट पॉजिटिव आया।

उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों के 56 प्रसूति सरकारी अस्पतालों में हुए, जिनमें से 20 आम और 36 आप्रेशन के द्वारा सफलतापूर्वक करवाए गए हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि पंजाब भर में स्वास्थ्य सेवाओं को यकीनी बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। मंत्री ने कहा कि जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य संभाल सेवाएं राज्यों में निर्विघ्न जारी हैं। राज्यों से सभी जिलों में नान-कोविड जरूरी सेवाओं को जारी रखने संबंधी रेगुलर हिदायतें दीं जा रही हैं।

Edited By

Sunita sarangal