पंजाब के 19 रूटों पर स्पैशल ट्रैकिंग सिस्टम शुरू, इन रूटों पर रखी जाएगी नजर

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 01:53 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): पंजाब के ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा अपने सिस्टम को सुधारने के लिए जी.पी.एस. ट्रैकिंग सिस्टम शुरू किया गया है। इसके चलते पंजाब के 19 रूटों को चयनित किया गया है। चंडीगढ़ से चलाए जा रहे इस सिस्टम के जरिए यदि कोई दोषी पाया जाएगा तो उस पर सीधी कार्रवाई होगी। इस सिस्टम के जरिए कोई सुनवाई नहीं होगी, न नोटिस दिया जाएगा, और न ही जवाबतलबी होगी। इस पर चंडीगढ़ से सीधा एक्शन लिया जाएगा। इसके चलते बसों के चलने से लेकर उसके बस अड्डे से निकलने तक का पूरा टाइम टेबल चैक होगा। रास्ते में बस को अधिक देर रोकना भी अब संभव नहीं हो पाएगा।

इस संबंध में चंडीगढ़ से देखे जाने वाले जो 19 रूट इस प्रकार हैं:-
जालंधर डिपो की जिन रूटों पर नजर रखी जा रही है उनमें अमृतसर, पठानकोट, लुधियाना, बटाला, होशियापुर मुख्य है। इसके अलावा दूसरे डिपुओं से चलने वाली बसों में टांडा से होशियापुर, अमृतसर से पठानकोट, बटाला से जालंधर, लुधियाना से फिरोजपुर-मोगा, लुधियाना से चंडीगढ़ रूट, लुधियाना से अंबाला, चंडीगढ़ से लुधियाना, फिरोजपुर से लुधियाना, होशियारपुर से टांडा, होशियारपुर से जालंधर, पठानकोट से जालंधर, अमृतसर से जालंधर-लुधियाना, पठानकोट से अमृतसर-पट्टी-तरनतारन शामिल हैं।

बीते रोज ट्रांसपोर्ट विभाग के सचिव (आई.ए.एस.) के. शिवा प्रसाद के साथ चंडीगढ़ में होने वाली मीटिंग कुछ कारणों के कारण लंबित कर दी गई, लेकिन 16 जून को हुई मीटिंग में ट्रैकिंग सिस्टम के बारे में विस्तार से बताया गया था। इस मीटिंग में आई.ए.एस. अधिकारी भूपिन्द्र सिंह राय भी विशेष तौर पर मौजूद रहे थे और पंजाब रोडवेज के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए थे, ताकि यात्रियों की सुविधा को पहल के आधार पर रखा जा सके।

वहीं, अधिकारियों ने बताया कि जालंधर से बसों का परिचालन बढ़िया ढंग से चल रहा है। यात्री संख्या उम्मीद के मुताबिक मिल रही है। परिचालन में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। जी.पी.एस. सिस्टम के बारे में अधिकारियों का कहना है कि चंडीगढ़ बैठे अधिकारियों ने जो फैसला लिया है वह कबूल है। हम अपनी तरफ से कोई कोशिश नहीं छोड़ेंगे।

हिमाचल के यात्रियों के आने से दिल्ली में बढ़ा परिचालन
जयराम ठाकुर सरकार द्वारा हिमाचल के लिए राहत देने के बाद आज बड़े स्तर पर आवागमन हुआ। दिल्ली बस अड्डे से मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब/चंडीगढ़ से दिल्ली आने वाले कई हिमाचली यात्रियों ने रविवार रात की पहले ही टिकट खरीद ली। अधिकारियों का कहना है कि हिमाचल के लोगों के आने से दिल्ली बस अड्डे में आने वाली कई बसों की 40 प्रतिशत सीटें 2 दिन पहले ही बुक हो गई है।

मास्क के नियमों की उल्लघना खतरे की घंटी
बस अड्डे में देखने में आ रहा है कि अधिकतर लोग मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, जोकि खतरे की घंटी है। पिछले समय के दौरान दुकानदारों ने मास्क का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था, लेकिन अब फिर से नियमों की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा। इस प्रति सभी को ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि कोरोना से बचाव के प्रति ध्यान रखा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News