पटियाला में एक सितम्बर से शुरू होगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2019 - 08:42 AM (IST)

पटियाला (राजेश/ जोसन): प्रदेश की पहली स्पोर्ट्स यूनिव्सिटी शाही शहर पटियाला में एक सितंबर से शुरू हो जाएगी। इस संबंधी मुख्यमंत्री कैप्टन  अमरेंद्र सिंह ने पटियाला में नई खेल यूनिवर्सिटी को 1 सितंबर 2019 से चालू करने की मंजूरी दे दी है। प्रदेश में कांग्रेस सरकार  बनने के बाद पहले ही बजट में मुख्यमंत्री कै. अमेरंद्र सिंह ने पटियाला में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की थी। 

मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग को पहले बैच के लिए दाखिला प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के आदेश दिए। यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए गठित संचालन समिति की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने इस प्रस्तावित संस्था का नाम पंजाब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के तौर पर रखने की मंजूरी दी, जिसका मसौदा मंत्रिमंडल की अगली बैठक में पेश होगा। इस संबंध में एक ऑर्डीनैंस भी लाया जाएगा जिससे अकादमिक सैशन समय पर शुरू करने को यकीनी बनाया जा सके। 

सिद्धूवाल में बनेगी यूनिवर्सिटी
विधानसभा हलका पटियाला देहाती में पड़ते गांव सिद्धूवाल में यह यूनिवर्सिटी बनेगी। इससे पहले इसी गांव में राजीव गांधी नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी बनी है। लॉ यूनिवर्सिटी व अब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा के प्रयासों से ही मिल रही है। मुख्यमंत्री ने पटियाला के डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित को यूनिवर्सिटी की इमारत के निर्माण के लिए सिद्धोवाल गांव में राजीव गांधी नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी के साथ लगती 97 एकड़ जमीन एक्वायर करने की प्रक्रिया शुरू करने की हिदायत दी। गांव की पंचायत की तरफ  से 97 प्रतिशत जमीन मुफ्त मुहैया करवाई जा रही है। जबकि बाकी जमीन एक्वायर की जाएगी। 

रिलायंस और विप्रो करेंगी यूनिवर्सिटी के कोर्स स्पांसर
मुख्यमंत्री ने खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को कहा कि विभिन्न कोर्सों को स्पांसर करने और संबंधी बुनियादी ढांचों के विकास के लिए रिलायंस और विप्रो जैसे बड़े औद्योगिक घरानों को साथ जोडऩे की संभावनाएं तलाशी जाएं। 

swetha