श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और मौड़ मंडी मामले में डेरा प्रमुख के रोल की हो जांच

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 08:51 AM (IST)

चंडीगढ़(बृजेन्द्र): पंजाब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाओं समेत मौड़ बम ब्लास्ट की घटना में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और उसके सहयोगियों के रोल की जांच व कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। बठिंडा के भूपिंद्र सिंह गोरा ने पंजाब सरकार, डी.जी.पी. पंजाब, एस.एस.पी. फरीदकोट, डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, उसके निजी सहायक राकेश, सी.बी.आई. व अन्य को पार्टी बनाते हुए यह याचिका दायर की है। 

कहा गया है कि सरकारी प्रतिवादी पक्ष 3 साल बीतने के बाद भी जांच पूरी नहीं कर पाए हैं और न ही गुरमीत राम रहीम व उसके सहयोगियों से पूछताछ कर रहे हैं। इसे राजनीति से प्रभावित बताया गया है। याची पक्ष की ओर से वकील रवनीत सिंह जोशी ने मांग रखी है कि सरकारी प्रतिवादियों को आदेश दिए जाएं कि गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटनाओं में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम व उसके सहयोगियों के रोल की उचित रूप से तय समय में जांच पूरी की जाए। याचिका के मुताबिक बेअदबी घटनाओं की जांच को लेकर बना जस्टिस (रि.) रणजीत सिंह कमीशन भी रिपोर्ट में डेरा अनुयायियों और डेरा प्रमुख को लेकर टिप्पणी कर चुका है। दायर याचिका पर अगले सप्ताह सुनवाई होगी।

बेअदबी घटनाओं में यूं बताई संलिप्तता: बेअदबी की घटनाओं को लेकर जून, 2015 में फरीदकोट के थाना बाजाखाना में संबंधित केस दर्ज किया गया था। इसी प्रकार फरीदकोट में ही सितम्बर, 2015 में अन्य केस दर्ज हुआ था जिसमें पोस्टर लगा सिखों व सिख गुरुओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां की गई थी। उसमें सिखों को चुनौती दी गई थी कि यदि फिल्म (गुरमीत राम रहीम की) रिलीज न हुई तो सड़कों पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग फैंक देंगे। मौड़ मंडी ब्लास्ट में यूज कार डेरा प्रमुख की वर्कशॉप में हुई तैयार: 31 जुलाई, 2017 को पंजाब विधानसभा वोटों के 4 दिन पहले मौड़ मार्कीट में 2 बम धमाके हुए थे। ब्लास्ट में इस्तेमाल हुई मारुति कार गुरमीत राम रहीम के घर में वी.आई.पी. वर्कशॉप में तैयार हुई थी। गुरमीत राम रहीम के 3 सहयोगियों का भी ब्लास्ट में नाम आया था मगर गुरमीत राम रहीम का नाम सामने आने के बाद जांच रोक दी गई।

swetha