एयरपोर्ट के कस्टम अधिकारी का बड़ा कारनामा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:32 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पिछले समय से सोने की तस्करी के मामले में सुर्खियों में चल रहे श्री गुरु रामदास जी इंटरनैशनल (एस.जी.आर.डी.) एयरपोर्ट पर जहां ईमानदार कस्टम अधिकारियों की कमी नहीं है, वहीं कुछ भ्रष्ट अधिकारी भी काम कर रहे हैं। 

एक कस्टम अधिकारी का बड़ा कारनामा सामने आया है। सोमवार को दुबई से अमृतसर आई फ्लाइट के यात्री ने जब सच बता अपने पास 43 इंच की एल.ई.डी. होने की कस्टम के उच्चाधिकारी को जानकारी दी तो उससे चैकिंग कर रहे एक सुपरिंटैंडैंट ने 7340 रुपए की कस्टम ड्यूटी वसूल की और बिना कारण परेशान भी किया, जबकि उसी फ्लाइट से आए 3 अन्य यात्रियों के पास भी उसी साइज की एल.ई.डी. थीं पर उसी अधिकारी ने 3-3 हजार रुपए की रिश्वत लेकर उन्हें जाने दिया।

ड्यूटी देने वाले यात्री ने जब उस अधिकारी से कहा कि आपने बिना ड्यूटी लिए वे 3 यात्री कैसे निकाल दिए तो उसने व्यंग्य करते कहा कि तुमने उच्चाधिकारी को बताया तो तुमसे ड्यूटी वसूली गई है। यदि न बताते तो तुमको भी अन्य यात्रियों की तरह निकाल देना था। यात्री ने बताया कि यदि कस्टम विभाग सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज निकाले तो मामले का खुलासा हो जाएगा, क्योंकि 43 इंच की एल.ई.डी. साफ नजर आ जाती है और सरकारी ड्यूटी अन्य 3 एल.ई.डी. पर वसूल क्यों नहीं की गई, इसका भी कस्टम के उच्चाधिकारियों को पता चल जाएगा।

एयरपोर्ट से 28 सितम्बर को निकल गया था 2 किलो सोना
वैसे तो एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग के कुछ अधिकारी बड़े ईमानदार होने का दावा करते हैं, लेकिन 28 सितम्बर को यहीं से 2 किलो सोना निकल गया था। ये सोना किसके इशारे पर कैसे निकल गया ये एक रहस्य है। इसका खुलासा तब हुआ था जब बठिंडा पुलिस के पास दर्ज करवाई शिकायत में मोहम्मद रफीक निवासी गांव शेरानी जिला नागौर, राजस्थान ने बताया था कि वह अमृतसर एयरपोर्ट से दुबई से आए अपने दोस्तों लियाकत शेरानी, मोहम्मद यूनस व मोहम्मद इमरान को लेकर अपनी बोलैरो गाड़ी से राजस्थान लौट रहा था। बठिंडा में गांव बहमन दीवाना के पास गाड़ी को पुलिस वालों ने रोक तलाशी ली तो सोना मिला। 

रफीक ने बताया कि उसके दोस्तों ने एक प्रैस, एक खिलौना गाड़ी व इलैक्ट्रिकल एलिवेटर में 2 किलो सोना छिपाया हुआ था जिसे पुलिस ने पकड़ लिया और हड़पने का प्रयास भी किया। रफीक की शिकायत पर पुलिस वालों को तो सस्पैंड कर दिया गया पर इस मामले ने एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की चैकिंग पर सवालिया निशान खड़े कर दिए।

Edited By

Sunita sarangal