श्री हरिमंदिर साहिब अंदर कम संख्या में संगत की आमद शुरू

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 03:01 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): श्री हरिमंदिर साहिब में स्थित झंडे-बुंगे के स्थान पर कोरोना पर फतेह के लिए समूह संगत द्वारा इलाही बाणी के कीर्तन करवाए गए। रागी सिंहों ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र वाणी के शब्दों का उच्चारण किया और समूह संसार के भले के लिए अरदास की गई। हुक्मनामे उपरांत कड़ाह प्रशादि की देग बरताई गई। इसी दरमियान श्री हरिमंदिर साहिब अंदर कम संख्या में संगत की आमद शुरू हो गई है, परन्तु इस संबंधी सेवकों द्वारा पूरा एतियाद इस्तेमाल करते हुए संगत को फासला (डिस्टैंस) रख कर ही दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है। गुरु के बाग में अलग-अलग महक बिखेर रहे रंग-बिरंगे फूलों में से सच्चखंड का मनमोहक दृश्य संगत को अपनी तरफ आकॢषत कर रहा है।

गुरु के मिलने से प्राप्त होता है आत्मिक आनंद
गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल में पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के जैतसरी मोहल्ला चौथा घर दूजा में से अमृत समय के लिए गए मुख्य वाक्य की कथा करते ज्ञानी जसवीर सिंह ने गुरबाणी विचार द्वारा संगत को संबोधन करते कहा कि हे भाई उस अपहुंच व बेअंत परमात्मा का नाम जपा करों, जिसको जपने से हमारे हरेक दुख दूर हो जाता है।

सोशल डिस्टैंस रख कर छकाया जा रहा है गुरु का लंगर
संगत की आमद में कुछ विस्तार होने के कारण काफी समय से सुनसान पड़े गुरु रामदास लंगर हाल में अब संगत ने लंगर छकना शुरू कर दिया है, परन्तु श्री हरिमंदिर साहिब के सेवकों द्वारा कोरोना को लेकर एतियाद इस्तेमाल करते सतिनामु वाहेगुरु का जाप जपते डिस्टैंस (फासला) रख कर लंगर छकाया जा रहा है।

Vatika