45 किस्म के 30 टन फूलों से की पहले प्रकाशोत्सव पर श्री हरिमंदिर साहिब में सजावट, देखें मनमोहक तस्वीरें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 03:50 PM (IST)

अमृतसर (दीपक): श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पहले प्रकाशोत्सव पर श्री हरिमंदिर साहिब में की गई फूलों की सजावट मनमोहक दृश्य पेश कर रही है। फूलों की सेवा गुरु घर के श्रद्धालु के.के. शर्मा द्वारा करवाई गई है, जिनका सहयोग सुरिन्द्रपाल सिंह और संगत कर रही हैं। वर्णनयोग्य है कि बीते कुछ सालों से गुरुघर के श्रद्धालुओं द्वारा श्री गुरु रामदास जी के प्रकाशोत्सव और श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पहले प्रकाशोत्सव के अवसर पर देसी और विदेशी फूलों से सजावट की जाती है। इस बार कोलकाता, बैंगलूर, पुणे और केरल आदि स्थानों से मंगवाए गए फूलों से सजावट की गई है।



शिरोमणि कमेटी के प्रवक्ता कुलविन्द्र सिंह रमदास ने बताया कि करीब 30 टन फूल सजावट के लिए इस्तेमाल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सजावट के लिए 80 के करीब कारीगर यू.पी. और कोलकाता आदि स्थानों से पहुंचे हैं। करीब 45 किस्म के फूलों का प्रयोग किया गया है। इन फूलों में गुलाब, कारमिसन, लिल्ली, मैरीगोल्ड, रजनीगंधा, जैस्मीन, गुलदावरी, जरवीरा आदि विशेष हैं। शिरोमणि कमेटी के प्रवक्ता ने बताया कि पहले प्रकाशोत्सव के अवसर पर गुरुद्वारा श्री रामसर साहिब से श्री हरिमंदिर साहिब तक कल 19 अगस्त को नगर कीर्तन सजाया जाएगा, जिसमें सिह साहिबान, शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल और अन्य मुख्य शख्सियतों ने हाजिरी भरी।

उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण इस बार नगर कीर्तन समय ज़्यादा संगती इकट्ठी संभव नहीं है, इसलिए समागमों का सीधा प्रसारण पी.टी.सी. चैनल से किया जाएगा, जिससे संगत घरों में बैठ कर गुरपर्व समय गुरबाणी कीर्तन का आनंद मान सकें। उन्होंने बताया कि प्रकाशोत्सव के अवसर पर श्री हरिमंदिर साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब और गुरुद्वारा बाबा अटल राय साहिब में जलो सजेंगे और शाम को दीपमाला और आतिशबाजी होगी।

vasudha