श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शनों के लिए लगना पड़ेगा लम्बी लाइन में, संगत में भारी रोष

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 10:56 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): प्रबंधों को लेकर श्री हरिमंदिर साहिब में खास व्यूतबंदी की गई है। श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शनों को आने वाली संगत में छोटे बच्चों वाली महिलाएं, बुजुर्ग, दिव्यांग और वी.आई.पीज जो गुरुद्वारा इलायची बेर वाले के पास से आसानी के साथ 10 मिनट में दर्शन कर सकते थे अब संगत की आमद मुताबिक आधे घंटे से लेकर एक घंटा भी लग सकता है और बाकी संगत भीड़-भाड़ वाले दिनों में एक घंटे से दो-डेढ़ या दो घंटे तक दर्शन कर सकती है। इलायची बेर वाले के पास से  दिव्यांग व्यक्ति व जो बिल्कुल चल नहीं सकते और व्हील चेयर वाले भी नहीं जा सकेंगे।

जिक्रयोग्य है कि प्रबंध की गड़बड़ी और मानमानियों को लेकर यह सख्ती की गई है। अब बच्चों वाली महिलाओं, बुजुर्ग व वी.आई.पीज को मुख्य द्वार से सैंटर वाली लाइन जंगले में से और दरबान के पास से गुजरना पड़ेगा और बाकी संगत बांए हाथ वाले प्रवेश द्वार से गुजरेंगी। सख्ती को लेकर आज किसी पत्रकार को भी सोने की चल रही सेवा की कवरेज के लिए अंदर नहीं जाने दिया गया। 

संगत में पाया जा रहा है रोष
संगत के साथ की गई बातचीत के दौरान उन्होंने रोष जताते हुए कहा कि इलायची बेर वाले के पास से दर्शन करने में सिर्फ 10 से 15 मिनट लगते थे परन्तु अब छोटे-छोटे बच्चों के साथ गर्मी के दिनों में और परेशानी होगी। बुजुर्गों ने कहा कि आगे ही उनसे खड़ा नहीं हुआ जाता, अब तो पता नहीं किस तरह दर्शन-दीदार करेंगे। बाहर से आए कुछ वी.आई.पीज ने दर्शन कर बाहर आते किसी ने फ्लाइट गुजर जाने का हवाला दिया और किसी न देर हो जाने के कारण कहा कि समय की कमी होने के कारण दर्शन करने बहुत मुश्किल हो गए हैं। प्रबंधकों को चाहिए कि वे सबका ख्याल रखते हुए पहले की तरह ही प्रबंध करें।

Vaneet