कैप्टन करतारपुर कोरीडोर के सेवा शुल्क का मामला प्रधानमंत्री के सामने उठाएंगे

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 09:09 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं पर लगाए गए सेवा शुल्क का मामला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने उठाएंगे। पाकिस्तान ने श्री करतारपुर साहिब कोरीडोर से जाने वाले श्रद्धालुओं पर सेवा शुल्क लगाया है, इसे लेकर मुख्यमंत्री पहले ही प्रधानमंत्री को पत्र लिख चुके हैं। 

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन अब प्रधानमंत्री से होने वाली अगली बैठक में सिख श्रद्धालुओं पर लगाए जजिया के मामले को उठाएंगे। करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार के लिए सिख समुदाय पर यह सेवा शुल्क लगाना उचित नहीं है। मुख्यमंत्री ने पहले ही केन्द्रीय विदेश मंत्री से भी आग्रह किया हुआ है कि वह पाकिस्तान से होने वाली अगली द्विपक्षीय बैठक में इस मामले पर चर्चा करें क्योंकि श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की गिनती लाखों में है। सिख समुदाय मांग कर रहा है कि यह सेवा शुल्क नहीं लगना चाहिए। 

कैप्टन ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को देखते हुए पाकिस्तान सरकार को पंजाबियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए यह सेवा शुल्क वापस लेना चाहिए। इसे लेकर भारत में कड़ा विरोध हो रहा है। उन्होंने पिछले दिनों ही करतारपुर कोरीडोर का निरीक्षण भी किया था। वह डेरा बाबा नानक भी गए थे, जहां पंजाबियों ने यह मामला मुख्यमंत्री के सामने उठाया था। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने 20 डॉलर प्रति श्रद्धालु सेवा शुल्क लगाने का ऐलान किया है। 

Edited By

Sunita sarangal