कोरोनाकाल: नर्सों की दिन-रात ऐसे बीत रही है जिंदगी, पति अस्पताल में रात बिताने आते हैं चोरी छिपे

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 01:00 PM (IST)

तरनतारन (रमन): सिविल अस्पताल की आइसोलेशन वार्ड में तैनात एक स्टाफ नर्स की तरफ से कोविड-19 संबंधित जारी हिदायतों की धज्जियां उडाने का मामला सामने आया है, जिसके तहत सिविल सर्जन ने मामले की जांच करते हुए बनती कार्रवाई अमल में लाने की बात भी कही है। बताया जाए कि अज्ञात व्यक्ति के आइसोलेशन वार्ड में आने-जाने दौरान बाहर मौजूद लोगों में कोरोना फैलने का अंदेशा पैदा हो सकता है, जो कई सवाल पैदा कर रहा है।

जानकारी के अनुसार सेहत विभाग की तरफ से कोरोना संबंधित जारी की गई हिदायतों के अंतर्गत कोई भी स्टाफ मैंबर आइसोलेशन वार्ड अंदर एक बार दाखिल होने उपरांत बार-बार बाहर नहीं आ सकता है और न ही सेहत विभाग के कर्मचारियों के बिना आइसोलेशन वार्ड में कोई प्रवेश कर सकता। इन नियमों की उल्लंघना करने वाले की तरफ से कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने के बाद वायरस को और लोगों में फैलाने का खतरा पैदा हो सकता है। ऐसी एक ताजा मिसाल स्थानीय सिविल अस्पताल की आइसोलेशन वार्ड में रात समय ड्यूटी दे रही एक स्टाफ नर्स से मिलती है, जो अपनी ड्यूटी को खत्म करने उपरांत रात समय अपने पति को वार्ड अंदर बुला लेती है। 

जानकारी के अंतर्गत एन.आर.एच.एम. अधीन सरकारी अस्पताल घरियाला में तैनात स्टाफ नर्स सुखबीर कौर की ड्यूटी रात समय आइसोलेशन वार्ड में मौजूद कोरोना पीड़ितों की देखभाल करने के लिए सिविल सर्जन की तरफ से लगाई गई है, जो बीते कई दिनों से रोजाना रात अपनी ड्यूटी पर हाजिरी देने के लिए तो पहुंच जाती है, परंतु उसके साथ ही इस आइसोलेशन वार्ड में उसका पति जो सरकारी अध्यापक है वार्ड अंदर प्रविष्टि कर लेता है। यह दोनों आइसोलेशन वार्ड में रात गुजार सुबह अपने घर पट्टी में वापस चले जाते हैं। आइसोलेशन वार्ड में मौजूद कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने उपरांत स्टाफ नर्स के पति की तरफ से और लोगों को कोरोना का शिकार भी बनाया जा सकता है। हैरानी की बात यह है कि स्टाफ नर्स का पति बिना किसी मंजूरी से आइसोलेशन वार्ड अंदर आ-जा रहा है, जिसको रोकने की आज तक किसी ने हिम्मत नहीं की, जो कई सवाल पैदा कर रहा है। सेहत विभाग की मंजूरी के बिना रोक-टोक आने-जाने वाले व्यक्ति को रोकने के लिए पुलिस पार्टी की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े करती है। वार्ड के बाहर मौजूद पुलिस पार्टी ने कभी भी किसी अज्ञात व्यक्ति को अंदर बाहर जाने से नहीं रोका गया, जिसके अंतर्गत कभी कोई कोरोना पीड़ित भी फरार हो सकता है।

बिना मंजूरी कोई नहीं हो सकता वार्ड में दाखिल
सिविल सर्जन डा. अनूप कुमार ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड अंदर सेहत विभाग के मंजूरशुदा स्टाफ के बिना कोई भी अज्ञात व्यक्ति दाखिल नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में आ गया है, जिसकी जांच करवाई जाएगी और जांच सही पाए जाने पर स्टाफ नर्स से पूछताछ की जाएगी।

ड्यूटी से लापरवाही करने पर होगी कार्रवाई
डी.एस.पी. सिटी सुच्चा सिंह बल्ल ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड के बाहर मौजूद पुलिस मुलाजिमों की तरफ से अगर ड्यूटी दौरान लापरवाही पाई जाती है तो तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पुलिस मुलाजिमों की ड्यूटी बनती है कि वार्ड में आने-जाने वालों पर नजर रखते हुए उनकी पूछताछ की जाए। 

Vatika