जमकर चल रहा है डंडा: बिजली चोरी के मामलों में गुप्तचर बन रहे पावरकॉम का सहारा

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 07:23 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): जीरो टॉलरैंस अभियान के अधीन चल रहे इन दिनों पावरकॉम का डंडा जमकर चल रहा है। पावरकॉम की इस सख्ती की वजह से ही अकेले होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में अकेले अगस्त महीने में ही करीब 3 करोड़ रुपए का बकाया राशि पावरकॉम के खजाने में जमा हो चुका है। पावरकॉम जहां इन दिनों डिफॉल्टरों पर कड़ी कार्रवाई कर रही है वहीं अपने गुप्तचरों के माध्यम से बिजली चोरी के मामले भी धराधड़ पकड़ भारी भरकम जुर्माना वसूल कर रही है।

PunjabKesari

गुप्तचर की सूचना पर पावरकॉम लगा रही है सटीक निशाना
गौरतलब है कि पावरकॉम ने बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। बिजली चोरी करने वालों की जानकारी गुप्तचर दे रहे हैं। पावरकॉम इन गुप्तचर के नाम भी गुप्त रख रहा है। गुप्तचर उक्त उपभोक्ता की शिकायत पावरकॉम को फोन के माध्यम से करता है। इसके बाद पावरकॉम टीम बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के साथ-साथ पूरे एरिया के बिजली मीटर चेक करने मुहिम शुरु हो जाती है। पावरकॉम का मानना है कि बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता की शिकायत गुप्तचर फोन के माध्यम से देते हैं। टीम ने बिजली मीटर चेक करने के लिए विभिन्न एरिया में दबिश कर रही है, उनमें अधिकतर फोन गुप्तचर के भी आए होते हैं। फिलहाल पावरकॉम बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत कार्रवाई की जा रही है।

होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में 2 दिन हुई कड़ी कार्रवाई
-22 अगस्त को होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते एरिया में पावरकॉम की टीमों ने कुल 1683 बिजली मीटर की जांच की गई। इनमें से कुल 128 मामलों में गड़बड़ी पाए जाने पर उपभोक्ताओं पर पावरकॉम ने 25 लाख 72 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है।
-29 अगस्त को होशियारपुर में 2142 उपभोक्ताओं के बिजली मीटर चेक किए गए। यहां 25 केस चोरी व 153 केस अधिक लोड व 18 केस अनधिकृत बिजली उपयोग के पकड़े गए। उपभोक्ताओं पर 12.43 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

PunjabKesari

मुखबीर की सूचना के अलावा और भी तरीके हैं बिजली चोरी का पता लगाना: इंजी.खांबा
जब इस संबंध में होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में तैनात डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा से पूछा तो उन्होंने बताया कि बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ शिकंजा कसा जा रहा है। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं की शिकायतें गुप्तचर दे रहे है। इन गुप्तचर का नाम गुप्त रखा जा रहा है वहीं पावरकॉम अपने अन्य साधनों से भी बिजली चोरी के मामले का पता लगा कार्रवाई करती है। पावरकॉम के पास एक-एक फीडर के साथ सभी बिजली उपभोक्ताओं का पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध है। बिजली बिल में एकाएक कमी आते ही हम उसकी निगरानी करते हुए जांच करवाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News