महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार के पास संसाधनों की कमी नहीं: सिद्धू

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 08:27 PM (IST)

जालंधर: पंजाब सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार के पास संसाधनों और जनशक्ति की कोई कमी नहीं है।सिद्धू ने आज यहां 16 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित दादा कॉलोनी, बस्ती गुजां और खुरला किंगरा में तीन नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) का उद्घाटन किया। इन सीएचसी में कुल 80-बेड, जिनमें दादा कॉलोनी और बस्ती गुजां में 30-बेड और खुरला किंगरा में 20 बेड हैं, को पाइपलाइन ऑक्सीजन की आपूर्ति से सुसज्जित किया गया है। सिविल अस्पताल में 284 बेड का उपयोग किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि ये केंद्र कोविड मामलों में तेजी से आधुनिक सुविधाओं और उपकरणों के साथ स्तर-2 के रोगियों के इलाज के लिए तेजी से निपटने के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। 

सिद्धू ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति सभी 80 बिस्तरों पर की गई हैं क्योंकि यह कोविड रोगियों के इलाज में प्राथमिक आवश्यकता है और ये कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे फ्लू जैसे लक्षणों को हल्के में न लें और तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा से संपर्क करें। उन्होंने कहा कि लोग डॉक्टरों को देर से रिपोर्ट कर रहे है, इसलिए उनकी हालत और बिगड़ती जा रही है। अफवाह फैलाने वालों को गंभीर नतीजों की चेतावनी देते हुए सिद्धू ने कहा कि अंग कटाई, मुनाफाखोरी की निराधार और आधारहीन जानकारी के प्रसार के पीछे कुछ असामाजिक तत्व है। उन्होंने कहा कि ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ कारर्वाई के लिए पुलिस को निर्देश दिए गए हैं। 

मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार अस्पतालों में सक्रिय रोगियों और घर अलगाव के लिए हजार मुफ्त कोविड केयर किट प्रदान करेगी और उनकी बेहतर देखभाल सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि किट में एक ऑस्मेटर, डिजिटल थर्मामीटर, फेस मास्क और आवश्यक टैबलेट शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि टीम जालंधर कोरोना वायरस से निपटने के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों को तब तक जारी रखा जाना चाहिए जब तक कि कोरोना वायरस का सफाया नहीं हो जाता। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन थियेटर, आपातकालीन वार्ड, औषधालय, महिला और पुरुष वार्ड, लिफ्ट और अन्य जैसी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News