पंजाब में बाढ़ की रोकथाम के लिए 50 करोड़ खर्च करेगी राज्य सरकार

punjabkesari.in Sunday, Jul 19, 2020 - 01:59 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार द्वारा इस मानसून दौरान बाढ़ की रोकथाम के लिए ड्रेनों की सफ़ाई समेत व्यापक बाढ़ प्रबंधन कामों पर 50 करोड़ रुपए खर्च करने का ऐलान किया है। ‘आस्क कैप्टन’ फेसबुक लाइव सैशन दौरान बातचीत करते मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 2100 किलोमीटर लम्बी ड्रेन में से 1400 किलोमीटर की सफ़ाई पूरी हो चुकी है, जबकि बाकी का काम भी तेज़ी के साथ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नाजुक स्थानों पर 42 ओर बाढ़ रोक प्रोजेक्ट भी बड़े स्तर पर चल रहे हैं। राज्य सरकार की तरफ से किए जा रहे रोकथाम के कामों के अंतर्गत संवेदनशील स्थानों पर ई. सी. लगाए गए हैं। यह देखते कि पिछले साल पहाड़ी इलाकों पर बर्फ़ पिघलने के कारण भाखड़ा डैम में बड़ी मात्रा में पानी आने के कारण राज्य में बाढ़ आ गई थी, मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल रोकथाम के लिए कई उपाय किये जा रहे हैं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगे कहा कि डैम सिर्फ़ बारिश वाला है और यहाँ बहाव बढ़ा कर  15000 क्यूसक तक कर दिया है। इस समय डैम में पानी का स्तर 1335 फुट है, जो कि पिछले साल की अपेक्षा 8 फुट ज़्यादा है। रणजीत सागर डैम में से पानी का बहाव 14664 क्यूसक है और डैम का स्तर इस समय पर 512 फुट है, जो कि पिछले साल की अपेक्षा 1 फुट ज़्यादा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News