राज्य जीएसटी विभाग के कार्यालय को लगे ताले, कर्मचारियों की हड़ताल जारी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 11:18 AM (IST)

लुधियाना (सेठी): पंजाब भर के टैक्स अधिकारियों द्वारा पे स्केल व विजिलेंस की लगातार कार्रवाई के खिलाफ जारी हड़ताल में अधिकारी सामूहिक छुट्टी पर है। आबकारी एवं कराधान अफसर एसोसिएशन, सीनियर अफसर एसोसिएशन एवं एक्साइज एंड टैक्सेशन इंस्पेक्टर एसोसिएशन छठे पे कमीशन व विजिलेंस विभाग द्वारा अधिकारियों पर बेबुनियाद कार्रवाई से तंग इस हड़ताल में शामिल है। जिससे नए जीएसटी नंबर अप्लाई करना, स्क्रूटनी वाले केस, वैट व जीएसटी केसों को असेसमेंट करना, रिफंड केस, मोबाइल विंग अधिकारियों द्वारा रोड चेकिंग करना जैसे कई अन्य कार्य प्रभावित हो रहे है। इस मुहिम में डिप्टी कमिश्नर ,असिस्टेंट कमिश्नर के अधिकारी भी शामिल रहे।      

अधिकारियों की गैर-हाजिरी के कारण कर चोर हुए सक्रिय   
हड़ताल (सामूहिक छुट्टी) होने के कारण सरकार के राजस्व को करोड़ो का चूना लग रहा है, क्योंकि अधिकारी हड़ताल पर होने के कारण कर चोर सरेआम बिना बिल के माल इधर से उधर कर रहे है। इसके साथ बिलिंग का धंधा भी फलफूल रहा है। बता दिया जाए कि विदेशों में अधिकारी व कर्मचारी प्रोटेस्ट में होने के बावजूद अपने कार्यों को बखूबी निभाते है, पर भारत में अधिकारी कार्य करना ही छोड़ देते है और सरकार का नुकसान होने देते है।   

सरकार वेतन नहीं बढ़ाएगी तो भ्रष्टाचार व रिश्वतखोरी और बढ़ेगी- सुनील मेहरा 
पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव पंजाब सुनील मेहरा कहा कि यदि सरकार अधिकारियों की मांग नहीं सुनती तो संभवत आने वाले समय में भ्रष्टाचार व रिश्वतखोरी बढ़ेगी, क्योंकि अगर अधिकारी आय से ही नहीं संतुष्ट, तो वह लाचारी से या अपनी जरूरते पूरी करने के लिए ठग्गी के मार्ग चुनेगे, जिसके चलते मात्र चंद रुपयों के लिए सरकार के करोड़ो के राजस्व को घात पहुंचाएंगे। बेहतर यह होगा की इन अधिकारियों के वेतन बढ़ाकर एक फिक्स टारगेट दिए जाए जिसमें उन्हें प्रतिदिन कर चोरी को रोकना होगा जिससे सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा।  

जीएसटी डिजिटलाइज होने के कारण हड़ताल से कारोबार नहीं हुआ प्रभावित 
भाजपा ट्रेड सैल प्रधान (लुधियाना) हरकेश मित्तल ने कहा कि जीएसटी सिस्टम ज्यादातर डिजिटलाइज होने के कारण अधिकारियों की हड़ताल से अभी उतना प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा।

यदि अधिकारी सही है, तो विजिलेंस ब्यूरो की कार्रवाई से ऐसा डर क्यों? 
बिट्टू गुंबर ने कहा कि अधिकारियों की वेतन बढ़ाने वाली मांग जहां जायज है वहीं विजिलेंस विभाग की कार्रवाईयों पर रोकथाम लगवाना गलत है। क्या अधिकारी करप्शन को लीगलाइज करवाना चाहते है? यदि अधिकारी पूरी ईमानदारी से अपने कार्य कर रहे है तो उन्हें विजिलेंस ब्यूरो की कार्रवाइयों से क्यों डर है।  

लुधियाना जीएसटी चोरों का बना गढ़, भ्र्ष्ट अधिकारीयों को किया जाए ससपेंड- बदिश जिंदल   
फोपसिया एसोसिएशन के प्रधान बदिश जिंदल ने बताया कि लुधियाना के तमाम जीएसटी अधिकारियों को सस्पेंड करना चाहिए। आज लुधियाना 2 नंबर का धंधा करने वालो व कर चोरी करने वालो का गढ़ बना हुआ है। उन्होंने कहा कि रिटेल दुकानदारों तो धड़ल्ले से कच्चे बिल काट रहे है। इन अधिकारियों को अपने वेतन बढ़ाने की पड़ी है क्या इन्हे पता नहीं की किस कदर लुधियाना में कर चोरी की जा रही है। जिंदल ने कहा कि ऐसा लगता है कि अधिकारियों की शेह पर ही शहर में इस स्तर पर कर चोरी हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि जिन अधिकारियों के एरिया (डिस्ट्रिक्ट) में कर चोरी हो रही हैं, उन अधिकारियों को तत्काल सजा देकर सस्पेंड करना चाहिए। उन्होंने बताया कि यही बिल आगे बिकते है, जिससे इनपुट टैक्स क्रेडिट व बिलिंग का धंधा चलता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 

News Editor

Kalash