आर्मी के साथ सम्पर्क में रहें पंजाब के सभी जिलाधीश

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 09:33 AM (IST)

जालंधर(नरेश): पाकिस्तान के साथ चल रहे तनाव के बीच सीमावर्ती राज्य पंजाब में इस तनाव के चलते पैदा होने वाली युद्ध जैसी संभावित स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर पर एक्सरसाइज की। पंजाब के मुख्य सचिव के साथ जिलाधीशों की मीटिंग के दौरान पंजाब के सारे जिलाधीशों को विभिन्न विभागों के साथ तालमेल रखने और युद्ध की स्थिति में होने वाले सरकारी एक्शन की जानकारी दी गई है। 

बुधवार देर शाम मुख्य सचिव की तरफ से आदेश जारी कर सारे जिलाधीशों को 15 निर्देश दिए गए हैं। सारे जिलाधीश सैन्य प्रशासन के साथ सम्पर्क में रहें और स्थिति का जायजा लेते रहें। सभी जिलाधीश डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमैंट प्लैन को अपडेट रखें और आपातकाल स्थिति में इस्तेमाल सारे सम्पर्क नंबरों को अपने पास रखें।

*जिलाधीश सारे विभागों को आपातकालीन स्थिति में उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करें और किसी प्रकार के संकट के दौरान विभिन्न विभागों के मध्य होने वाले तालमेल की जानकारी दें।

*जिलाधीश जिला व सब-डिवीजन स्तर पर आपातकालीन सेवाओं की सक्रियता की जांच  करें तथा जिलाधीश सिविल डिफैंस व होमगार्ड को तैयार रखें।

*सैन्य प्रशासन के साथ मिलकर पैट्रोलिंग के लिए संवेदनशील और रणनीतिक महत्व वाली सड़कों, पुलों, आर.बी.ओ., आर.यू.बी. की पहचान करें।

*पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड को 24 घंटे बिजली सप्लाई व बी.एस.एन.एल. को सारे अस्पतालों, पुलिस स्टेशनों और अहम सरकारी दफ्तरों के फोन व मोबाइल नंबर चालू रखने को कहा गया है।

*वाटर सप्लाई और सैनिटेशन विभाग को गांवों, कस्बों और शहरों में वाटर सप्लाई को जारी रखने के आदेश दिए गए हैं।

*जिलाधीश आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं को तैयार रखें, सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पताल पूरी तरह से आप्रेशनल रखने और एम्बुलैंस सेवा को 24 घंटे तैयार रहने के लिए कहा गया है।

*नगर निगमों को अपने तहत आते फायर टैंडर्स को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

*ट्रांसपोर्ट विभाग को रिकवरी वैनों की व्यवस्था के लिए कहा गया है।

*जिलाधीशों को अपने तहत आने वाले जिला लोक सम्पर्क दफ्तरों के माध्यम से सही व सटीक जानकारी मीडिया में टैलीकास्ट किए जाने व छपने की जिम्मेदारी दी गई है।लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर को एन.डी.आर.एफ.टी. तैयार रखने के लिए कहा गया है।

*जिलाधीशों को पी.डब्ल्यू.डी विभाग की मशीनरी के अलावा बोट्स, पैंटून पुल, रेत बोरे व अन्य सामान के साथ तैयार रहने को कहा गया है।

*बी.एस.एन.एल. को राज्य में मोबाइल, लैंडलाइन व अन्य सम्पर्क सेवाओं को चालू रखने के आदेश दिए गए हैं।

swetha