सेहत मंत्री ने घर-घर तक लोगों को सुविधाएं पहुंचाने के लिए उठाया कदम

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 05:42 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं शिक्षा के प्रति रहा है, चाहे वह स्वास्थ्य या शिक्षा का क्षेत्र रहा हो। सरकार ने घर-घर तक लोगों को ये सुविधाएं मुहैया करवाई हैं और इसी के अंतर्गत लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से सरबत सेहत बीमा योजना शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत इस योजना के अधीन पंजीकृतत लाभार्थियों को अस्पताल में दाखिल होने पर 5 लाख रुपए का मुफ्त सेहत बीमा किया जाता है।

इन शब्दों के साथ आज ओम प्रकाश सोनी उपमुख्यमंत्री पंजाब ने आज आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना के अधीन शेष परिवारों को भी इस योजना में शामिल करने के लिए रानी का बाग में 5 जागरूकता वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  सोनी ने कहा कि इस योजना के अधीन राज्य भर के 30,98,873 लोगों को शामिल किया गया है और 1201 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। सोनी ने बताया कि भारत सरकार ने 14,76,924 लाभार्थी इस योजना में शामिल किए थे, परन्तु पंजाब सरकार ने 30,98,873 और लाभार्थियों को इस योजना में शामिल किया है जिससे अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा दिया जा सके। सोनी ने बताया कि राज्य भर के 900 के करीब सरकारी और प्राईवेट अस्पताल इस योजना के अधीन पंजीकृत किए गए हैं और इस योजना में विभिन्न बीमारियों के कुल 1392 पैकेज हैं, जिनमें से 115 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ेंः 22 किसान संगठनों ने किया 'संयुक्त समाज मोर्चा' के चेहरे का ऐलान

ओ.पी. सोनी ने जिले की बात करते हुए बताया कि सरबत सेहत बीमा योजना के अधीन जिले में 113 अस्पताल पंजीकृत किए गए हैं, जिनमें से 10 सरकारी और 103 निजी अस्पताल हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 86,929 मरीज इस योजना का लाभ ले चुके हैं, जिसमें से 19,968 सरकारी और 66,961 मरीज प्राईवेट अस्पतालों से मुफ्त इलाज करवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 103 करोड़ रुपए की राशि अस्पतालों को जारी की जा चुकी है और बाकी बचे दावे इस योजना के अधीन जल्द निपटाए जाएंगे, जोकि बीमा कंपनियों द्वारा विचाराधीन हैं। सोनी ने बताया कि जिले के 3,71,485 परिवारों के 2,71,320 परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि आज रवाना की गईं 5 जागरूकता वैनों को शहर के विभिन्न इलाकों में भेजा गया है, जिससे लोगों को इस योजना के बारे में जागरूक किया जा सके और इस योजना का लाभ 100 प्रतिशत परिवारों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों द्वारा इस स्कीम के अधीन कैंप लगाकर लाभार्थियों के कार्ड भी बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अधीन स्मार्ट राशन कार्ड होल्डर, जे फॉर्म धारक किसान परिवार, निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड मजदूर, छोटे व्यापारी जोकि एक्साइज विभाग से पंजीकृत हैं और प्रामाणित पीले कार्ड धारक पत्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सोनी ने बताया कि सभी अस्पतालों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं कि किसी भी मरीज के दाखिल होने से पहले यह पता लगाया जाए कि उसका नाम इस योजना में शामिल है या नहीं। उन्होंने बताया कि यदि किसी लाभार्थी का कार्ड नहीं बना तो पहले उसका कार्ड बनाया जाए जिससे वह भी इस योजना का फायदा ले सके। उन्होंने बताया कि यदि कोई पंजीकृत अस्पताल लाभार्थी का इलाज करने से मना करता है तो उसकी शिकायत टोल फ्री नं. 104 पर की जा सकती है और ऐसे अस्पतालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल करेंगे आंगनवाड़ी और आशा वर्करों पर पैसों की बौछार, पढ़ें पूरी खबर

इस मौके पर हरमिन्दर सिंह गिल, विधायक हलका पट्टी, चेयरमैन जुगल किशोर शर्मा, जिला प्रधान कांग्रेस अश्विनी पप्पू, डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैहरा, सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह, डॉ. मदन मोहन, काउंसलर विकास सोनी के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News