गैर सिख और अकेली महिला को जत्थे में शामिल करने पर लगी रोक(Watch video)

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 11:49 AM (IST)

अमृतसरः पाकिस्तान में बैसाखी के जश्न में शामिल होने गई भारतीय सिख महिला के लाहौर में एक व्यक्ति से शादी कराने और युवक अमरजीत सिंह के गायब होने की घटनाएं सीमा पार जाने वाले श्रद्धालुओं पर भारी पड़ने लगी हैं। जानकारी के अनुसार जून में जाने वाले जत्थों के संदर्भ में पड़ोसी मुल्क ने गैर सिख तथा अकेली महिला को जत्थे में शामिल करने पर रोक लगा दी है, इसके लिए जत्था ले जाने वाली संस्थाओं को फोन तथा ई-मेल के जरिए हिदायतें भी दी जा रही है। 

भाई मरदाना कीर्तन दरबार सोसायटी के प्रधान हरपाल सिंह भुल्लर ने बताया कि पाक गुरुधामों की देखरेख करने वाले एक्यू ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड ने जत्था ले जाने वाली संस्थाओं को अपने जत्थे में गैर सिख, अकेली जवान महिला को शामिल करने पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि 40 साल की उम्र तक अकेली महिला और क्लीनशेव युवक साथ न लाएं। दिल्ली स्थित पाकिस्तानी अंबेसी ने जत्था ले जाने वाली संस्थाओं से कहा कि जिसने भी गैर सिख के वीजे के लिए अप्लाई किया उसके एक गैर सिख पर तीन वीजे काट दिए जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि 8 जून को श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी दिवस तथा 21 जून को महाराजा रणजीत सिंह की बरसी मनाने के लिए भारतीय सिखों का जत्था सरहद पार जाना है। 

Anjna