पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 10:14 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के पर्यावरण मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा है कि प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग और उनके सांठ-गांठ करने वाले अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सोनी ने लुधियाना के बूढ़ा नाले के दौरे के समय आज कहा कि इस नाले के प्रदूषित पानी से कई बीमारियां फैल रही हैं। इस नाले में रंगाई से संबंधित उद्योग प्रदूषित पानी डालते हैं। उन्होंने उद्योगपतियों से निर्धारित मापदंड दो महीनों में पूरा करने को कहा।

लुधियाना के सर्किट हाऊस में विभिन्न रंगाई उद्योग और यूनियनों के साथ बैठक करते समय सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार उद्योग को राज्य के विकास की रीढ़ की हड्डी मानती है, लेकिन उद्योगों को चलाने के नाम पर पर्यावरण तथा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रंगाई उद्योगों में पानी शोधक प्लांट (वाटर ट्रीटमेंट प्लांट) नहीं लगे हैं तथा जिनमें लगे हैं वो काम नही कर रहे हैं। नतीजतन इन उद्योगों का प्रदूषित पानी भारी मात्रा में बूढ़े नाले में गिरता रहा है। 

उन्होंने पंजाब प्रदूषण रोकथाम बोर्ड के अधिकारियों को हिदायत की कि वे सभी उद्योगों की जांच करें तथा नियमों का उल्लंघन करने वाले रंगाई उद्योग को कार्रवाई की जाए। बाद में सोनी ने पत्रकारों से कहा कि राज्य सरकार लोगों के स्वास्थ्य, शिक्षा और शुद्ध पर्यावरण को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले छह महीनों में व्यवस्था को सुधारने में काफी सफलता मिलेगी। 


 

Vaneet