पंजाब में कोरोना वायरस का अभी तक नहीं मिला कोई मरीज, अफवाह फैलाई तो होगी सख्त कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 02:27 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले शरारती तत्व सावधान हो जाएं, क्योंकि सेहत विभाग ने जिले में ऐसा करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग ने स्पष्ट किया है कि जिले और पंजाब में अभी तक वायसर का कोई केस नहीं पाया गया है। लोग गुमराह करने वालों की बातों पर पर ध्यान न दें। यह बात सिविल सर्जन डा. प्रभदीप कौर जौहल ने आज कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक पोस्टर रिलीज करने के बाद कही। 

डा. जोहल ने बताया कि पंजाब में वायरस का कोई भी मरीज नहीं है, परन्तु कुछ शरारती तत्व लोगों में दहशत फैलाने के लिए कह रहे हैं पंजाब में कोरोना वायरस का मरीज पाया गया है और कुछ लोग सोशल मीडिया पर इसेवायरल भी कर रहे हैं जो सरासर गलत है। लोगों को गुमराह करने वालों के खिलाफ अब कानूनी कार्रवाई के निर्देश आ गए हैं। उन्होंने अपील की कि यदि कोई व्यक्ति पिछले 30 दिनों में चीन के दौरे पर गया है और उसमें ऐसे लक्षण हैं तो तुरंत नजदीकी सेहत केंद्र पर या टोल फ्री नंबर पर रिपोर्ट करे।

साबुन से धोते रहें हाथ
सिविल सर्जन ने कहा कि सावधानी के लिए समय-समय पर साबुन से हाथ धोएं, मास्क का प्रयोग करें, भीड़ वाले इलाकों पर जाने से परहेज करें, बाजारी खाने का प्रयोग घटाएं, खांसी या छींक के समय मुंह ढकें, किसी के रुमाल आदि का इस्तेमाल न करें और अपना ध्यान रखें। सेहत विभाग की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए थर्मल सैंटर लगाए गए हैं और सभी जिला अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर जागरूक करने को पोस्टर भी लगाए जा रहे हैं। उधर ए.डी.सी. हिमांशु अग्रवाल ने भी स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस का जिले में कोई मरीज नहीं है, लोग अफवाहों पर ध्यान न दें। 

Vaneet