भारत-पाक सीमा पर बढ़े तनाव के कारण सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

punjabkesari.in Wednesday, Feb 27, 2019 - 02:29 PM (IST)

अमृतसर(इन्द्रजीत): पाकिस्तान में भारतीय एयरफोर्स द्वारा आतंकी शिविरों पर किए हमलों के बाद सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षाबलों और पुलिस की हलचल बढ़ चुकी है। अमृतसर के सीमावर्ती क्षेत्रों में जहां बी.एस.एफ. और अन्य सुरक्षा बल सीमाओं पर तैनात हैं, वहीं दूसरी ओर आंतरिक क्षेत्रों में पुलिस ने पूरी नाकाबंदी कर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। अमृतसर बॉर्डर रेंज में आते पुलिस जिलों जिनमें तरनतारन, मजीठा, बटाला, गुरदासपुर और पठानकोट के क्षेत्र हैं, में मुख्य तौर पर पठानकोट, गुरदासपुर और तरनतारन के क्षेत्र ऐसे हैं जो अधिक संवेदनशील हैं। बॉर्डर रेंज पुलिस ने पूरी नाकाबंदी करते हुए सीमांत क्षेत्रों को घेर रखा है। 

 बॉर्डर रेंज पुलिस के इंस्पैक्टर जनरल सुरेंद्र पाल सिंह परमार के निर्देशों पर पूरे सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा संबंधी चौकसी एस.एस.पीज. द्वारा की जा रही है, जिनमें मुख्य तौर पर जम्मू-कश्मीर क्षेत्र से आने वाले रास्तों पर कड़ी नाकाबंदी की गई है, जो जिला गुरदासपुर और पठानकोट में आते हैं। मंगलवार की सुबह से ही बॉर्डर रेंज पुलिस के जवानों ने आने-जाने वाले रास्तों पर हर वाहन की चैकिंग शुरू कर दी है। आई.जी. बॉर्डर रेंज के निर्देशों पर बटाला और तरनतारन क्षेत्रों में भी वाहनों की चैकिंग को गंभीरता से लिया गया। पुलिस के जवानों ने आने-जाने वाले लोगों के सामान की भी चैकिंग की। 

पिछली सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान खाली करवाया गया था 10 किलोमीटर का इलाका
पी.ओ.के. में वायु सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद मंगलवार को अफवाहों का  दौर इसलिए भी ज्यादा रहा क्योंकि मोदी सरकार की पहली सॢजकल स्ट्राइक के बाद केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अमृतसर सहित सारे पंजाब बॉर्डर का पाकिस्तान से सटा 10 किलोमीटर तक का इलाका खाली करवाया था जिसमें सीमावर्ती इलाके में रहने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

पिछली सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान खाली करवाया गया था 10 किलोमीटर का इलाका
अमृतसर एस.पी.एस. परमार ने कहा कि लोग अफवाहों से बचें। यदि किसी को सीमावर्ती क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की सूचना मिले तो वह पुलिस को तुरंत बताए। अफवाहें फैलाने वालों की सूचना पुलिस को दें, संदिग्ध लोगों से सतर्क रहें। उन्होंने कहा कि इस समय किसी भी प्रकार की कोई हलचल सीमावर्ती क्षेत्रों में नहीं है दूसरी ओर सुरक्षा बल और पुलिस सतर्क है।

swetha