पंजाब की नदियों को प्रदूषित करने वालों को दी जाय सख्त सजा: सिद्धू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 08:52 AM (IST)

अमृतसर: पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि राज्य की नदियों के पानी को प्रदूषित करने वालों को सख्त सजा दी जानी चाहिए। 

सिद्धू ने आज यहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह द्वारा शुरू की गई ‘स्वस्थ पंजाब मिशन’ की शुरूआत करते हुए कहा कि हमारी आत्म की सोच ने राज्य के पर्यावरण को गंदा कर दिया है और हम आने वाली नसलों को जहरीला पानी, गंदी हवा, कूड़े के ढेर और जन्मजात बीमारियां दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम न सुधरे तो वह दिन दूर नहीं जब पांच दरियाओं की इस धरती से मानवीय जीवन खत्म हो जाएगा।

गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में जिला प्रशासन की तरफ से करवाए विशेष कार्यक्रम को संबोधन करते हुए सिद्धू ने कहा कि राज्य के बहुत से हिस्सों में नलकूप सूख गए हैं। शुद्ध पानी का स्तर 250 फुट नीचे चला गया है और वह भी शुद्ध नहीं मिल रहा। यूरेनियम जैसा जहर पानी में पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की कुल भूमि का 47 प्रतिशत भाग जंगल था और अब कम होकर केवल तीन प्रतिशत रह गया है। 

सिद्धू ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ब्यास नदी में मछली के 10 हजार लार्वा डाल कर विश्व वातावरण दिवस की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाना और इसके प्रति लोगों को जागरूक करना बहुत बड़ी जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य की नदियों के पानी को प्रदूषण से मुक्त होने तक उनकी कोशिश जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि पानी में केवल मछलियों के लार्वा डालने से राज्य का पर्यावरण साफनहीं होगा, बल्कि इसके लिए हम सभी को आगे आना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि गन्दी हो रही नदियों को साफ करना, प्लास्टिक से मुक्त करना हमारी सांझी जिम्मेदारी है, जो कि केवल जल जीवों के लिए ही नहीं, बल्कि मानवीय जीवन के लिए भी हानिकारक है।  

Vaneet