पतंग उड़ाते हुए 11वीं के स्टूडैंट्स की ट्रांसफॉर्मर में फंसी पतंग, छुड़वाने की कोशिश में गई जान

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 08:34 AM (IST)

जालंधर(वरुण): न्यू गोबिंद नगर में घर की छत पर पतंग उड़ाते हुए ट्रांसफार्मर में पतंग फंस गई जिसे छुड़वाने के चक्कर में 17 साल के युवक की मौत हो गई। हादसे के बाद पूरे इलाके में शोक की लहर फैल गई। 

जानकारी के अनुसार एक भाजपा नेता के भांजे नवीश विरदी (17) पुत्र इंद्रपाल सिंह विरदी निवासी न्यू गोविंद नगर शाम के 4 बजे अपने घर की छत पर पतंग उड़ा रहा था। इसी दौरान उसकी पतंग घर के बिल्कुल पास लगे 1100 के.वी. ट्रांसफर में फंस गई। जैसे ही वह पतंग छुड़वाने के लिए ट्रांसफार्मर पर चढ़ा वैसे ही करंट लगने से नीचे गिर गया। उसकी चीखें सुन कर परिजन पहुंचे और उसे तुरंत निजी अस्पताल ले गए लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

नवीश के पिता बिजनैसमैन हैं। उनका वह इकलौता बेटा था।  आज से उसके 11वीं कक्षा के फाइनल एग्जाम शुरू होने थे। हादसे के बाद मौके पर भाजपा नेताओं समेत इलाके के रहने वाले लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई। हालांकि थाना डिवीजन नंबर 8 की पुलिस के पास इस हादसे संबंधी कोई भी जानकारी नहीं है लेकिन पूरे इलाके में शोक की लहर थी।

पतंग उड़ाते हुए माता-पिता बच्चों का रखें ध्यान

हालांकि यह हादसा ट्रांसफार्मर से जुड़ा था लेकिन ज्यादातर इस्तेमाल होने वाली चाइना डोर किसी भी समय हादसे का कारण बन सकती है। हाल में ही बसंत पंचमी में देसी डोर से करीब 100 गुना ज्यादा चाइना डोर गैर-कानूनी तौर पर बेची गई लेकिन प्रशासन की तरफ से चाइना डोर पर किसी भी तरह की लगाम नहीं लगाई गई। चाइना डोर से पतंग उड़ाते हुए या फिर पतंग कट जाने के बाद डोर को खींचते हुए अगर डोर बिजली की तारों के संपर्क में आई तो उसमें भी करंट आ जाता है। पंजाब के अलग-अलग इलाकों में चाइना डोर के कारण कई लोग हादसे का शिकार बन चुके हैं जबकि इससे पहले चाइना डोर कारण कई लोगों की जान तक जा चुकी है इसलिए पतंग उड़ाते हुए बच्चों का माता-पिता को ध्यान रखना चाहिए।

swetha