8वीं के रोल नंबर में सैंटर की दूरी देख छूटे स्टूडैंट्स के पसीने

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 12:29 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8वीं की वाॢषक परीक्षाएं करवाने की तैयारी तो लगभग पूरी कर ली है लेकिन परीक्षा के लिए सैंटर बनाते समय शायद बोर्ड ने इस बात की ओर ध्यान नहीं दिया कि उक्त कक्षाओं के विद्यार्थी वहां तक पहुंचेंगे कैसे? ताजा मामला लुधियाना से सामने आई जब बुधवार को बोर्ड की ओर से जारी 8वीं कक्षा के विद्याॢथयों के एडमिट कार्ड में उनका सैंटर मौजूदा स्कूल से 7 से 15 किलोमीटर की दूरी तक बना दिया गया। एडमिट कार्ड पर सैंटर बने स्कूल का नाम देखकर कई विद्याॢथयों व उनके स्कूल संचालकों के भी होश उड़ गए। बात अगर बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्र बनाने के निर्धारित नियमों की करें तो विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र उसके मौजूदा स्कूल से 3 किलोमीटर तक की दूरी पर बनाने का प्रावधान है। 

स्कूल टिब्बा रोड पर सैंटर बना सलेम टाबरी में 
जानकारी के मुताबिक 8वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं 3 मार्च को शुरू हो रही हैं। पी.एस.ई.बी. की ओर से लंबे समय के बाद 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं कंडक्ट की जा रही हैं जिसके चलते विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र उनके स्कूलों में ही न बनाकर दूसरे स्कूलों में बनाए गए हैं। बुधवार को परीक्षा देने वाले विद्याॢथयों के रोल नंबर जारी किए गए जिसमें टिब्बा रोड के ए.वी.एम. स्कूल का सैंटर सलेम टाबरी एरिया के किसी स्कूल में बना दिया गया। स्कूल संचालक ठाकुर आनंद सिंह ने बताया कि सलेम टाबरी के जिस स्कूल में उनके विद्याॢथयों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है, वह टिब्बा रोड से करीब 7 किलोमीटर की दूर है। ऐसे में 45 विद्यार्थियों का उक्त परीक्षा केंद्र में आसानी से पहुंचना संभव नहीं है। 

सरकारी स्कूलों को भी आई परेशानी
बात केवल 8वीं के विद्याॢथयों की ही नहीं बल्कि 12वीं के भी कुछ स्कूल ऐसे हैं जिनके परीक्षा केंद्र 7 किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक बनाए गए हैं। ऐसे में अब विद्यार्थी एवं स्कूल संचालक अपना परीक्षा केंद्र नजदीक करवाने के लिए बोर्ड को पत्र लिखने शुरू हो गए हैं। ताज्जुब की बात तो यह है कि इनमें निजी स्कूलों के अलावा कुछ सरकारी स्कूल भी हैं जिनके विद्याॢथयों के परीक्षा केंद्र दूर-दराज 7 किलोमीटर की दूरी पर बन गए हैं। बताया गया है कि कुछ सरकारी स्कूलों के प्रिंसीपलों ने भी डी.ई.ओ. को उक्त बारे पत्र लिखा है। 

राहों रोड स्कूल के बच्चों का डाबा में बना सैंटर 
इसके अलावा राहों रोड पर स्थित एक निजी स्कूल का परीक्षा केंद्र डाबा लोहारा रोड के स्कूल में बना दिया गया। वहीं कई ऐसे अन्य स्कूल भी सामने आए हैं जिनके स्टूडैंट्स के परीक्षा केंद्र 20 कि.मी. दूर तक बना दिए गए। अब स्कूल संचालक पी.एस.ई.बी. के अधिकारियों से मिलने की तैयारी कर रहे हैं ताकि उनके विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र नजदीकी स्कूलों में बन सकें। 

‘‘पी.एस.ई.बी. ने विद्यार्थियों के जो परीक्षा केंद बनाए हैं, उसकी लिस्ट जिला स्तर से डी.ई.ओज द्वारा ही बोर्ड को भेजी गई थी। बोर्ड ने तो केवल स्कूलों की दूरी को देखते हुए नियमों मुताबिक सैंटर अलॉट कर दिए। अब स्कूल संचालकों का कहना है कि उनके बच्चों के सैंटर दूर बने हैं तो मैं इस बारे कल चैक भी करवाऊंगा। हमारी जिममेदारी है कि स्टूडैंट्स के परीक्षा केंद्र नियमों के मुताबिक 3 किलोमीटर के एरिया में बनाए जाएं। जिन स्कूलों के केंद्र दूर बने हैं, उनको भी तय समय में नजदीकी स्कूलों में बनाने की कोशिश की जाएगी। -जनकराज महरोक, कंट्रोलर परीक्षा,पी.एस.ई.बी.

Vaneet