''पंजाब केसरी'' की खबर का असरः Study के लिए विदेश जाने वाले Students को होगा बड़ा फायदा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 11:29 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): विदेश जाकर पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थियों को वैक्सीनेशन चयन के सम्बन्ध में आ रही मुश्किलों और उनके मन में बनी दुविधा को आज ‘पंजाब केसरी’ द्वारा प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। जिसके बाद पंजाब सरकार ने उक्त सम्बंधित संज्ञान लेते हुए विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहल देने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के इस फैसले के बाद पंजाब के लगभग 80 हजार विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा और अब वे पहल के आधार पर वैक्सीन लगवा विदेश में पढ़ाई के लिए उड़ान भर सकेंगे। विदेश पढ़ाई करने के लिए जाने वाले 80 प्रतिशत विद्यार्थी कनाडा जाते हैं जबकि 20 प्रतिशत अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन देशों में जाते हैं। वर्ष 2019 की बात करें तो लगभग 1.24 लाख विद्यार्थी विदेश में पढ़ाई करने के लिए गए जबकि कोरोना के चलते वर्ष 2020 में 20 से 25 हजार विद्यार्थी ही विदेश में पढ़ाई करने के लिए जा पाए जबकि अन्य ऑनलाइन क्लासेज ही लगा रहे हैं। 

एसोसिएशन फॉर कंसलटैंट फॉर ओवरसीज स्टडीज के अध्यक्ष जसपाल सिंह, नितिन चावला और दविंदर कुमार ने भी स्टूडैंट्स को पहल के आधार पर वैक्सीन लगाने के फैसले के स्वागत किया है।वर्णनीय है कि साल में 3 बार जनवरी, मई और सितम्बर के बैच में बच्चे भारत से विदेश में पढ़ाई करने जाते हैं। जनवरी और मई वाले स्टूडैंट्स अभी ऑनलाइन पढ़ाईकर रहे हैं। नितिन चावला के मुताबिक 22 जून को विदेशी यूनिवर्सिटीज द्वारा स्टूडैंट्स को आने की अनुमति देने के सम्बन्ध में फैसला लिया जाना है। अगर यह अनुमति मिलती है तो यहां पर वैक्सीन लगने के बाद विदेश पहुंचकर स्टूडैंट्स को क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा। जनवरी और मई बैच वाले बच्चे भी सितंबर बैच में जा सकेंगे। बता दें कि आज एक उच्च स्तरीय वर्चुअल कोविड समीक्षा मीटिंग में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य एवं मैडीकल शिक्षा विभागों को निर्देश दिए कि वह जिलों को 10 प्रतिशत खुराकों का प्रयोग 18-45 उम्र वर्ग की प्राथमिक श्रेणियों के लिए करने की आज्ञा दें। उधर सम्बंधित विद्यार्थियों द्वारा सरकार के इस फैसले का स्वागत किया जा रहा है। 

Content Writer

Vatika