पाक में मैडीकल की मुफ्त शिक्षा व वजीफा हासिल कर रहे जम्मू-कश्मीर के छात्र

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 09:54 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): पूरे विश्व की शांति के लिए नासूर बन चुका व आतंकवाद को पालने वाला पाकिस्तान भारत के खिलाफ साजिशें करता ही रहता है, इसका एक और बड़ा सबूत देखने को मिल रहा है। कर्ज के सहारे चल रहा कंगाल पाकिस्तान आजकल जम्मू-कश्मीर के छात्रों पर काफी दरियादिली दिखा रहा है, जो जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे सेना के अभियान के लिए एक बड़ा खतरा बन सकता है। 

जानकारी के अनुसार बुधवार को अटारी बार्डर के रास्ते जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिलों में रहने वाले लगभग 100 कश्मीरी छात्र पाकिस्तान रवाना हुए हैं। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान गए कश्मीरी छात्र कुछ और नहीं, बल्कि पाकिस्तान में मैडीकल की शिक्षा ग्रहण करने के हैं। इसमें हैरानीजनक पहलू यह सामने आ रहा है कि पाकिस्तान सरकार की तरफ से भारतीय कश्मीर के इन छात्रों को मुफ्त में मैडिकल शिक्षा दी जा रही है और इनको वजीफा भी दिया जा रहा है। अब सवाल पैदा हो रहा है कि पाकिस्तान व इसकी खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. भारतीय छात्रों को किस प्रकार की शिक्षा देगी और अब तक कैसी शिक्षा देती रही है, क्या भारत की सुरक्षा एजैंसियों को इसकी जानकारी नहीं है।  

पाकिस्तान जो हर समय अलग-अलग आतंकवादी संगठनों को भारत में हमला करने की ट्रेनिंग दे रहा है और खास तौर पर कश्मीर में आतंकवादियों के जरिए भारतीय सेना पर कई हमले भी कर चुका है, वह भारतीय छात्रों को क्या असलीयत में ही मैडीकल की शिक्षा देगा या फिर इसकी आड़ में कुछ और ही चल रहा है? पाकिस्तान की तुलना में भारत में दर्जनों बड़ी यूनिवर्सिटियां व कॉलेज हैं, जहां पर उच्च शिक्षा हासिल की जा सकती है, फिरभी भारत को छोड़कर कश्मीर के छात्र पाकिस्तान की तरफ रुख क्यों कर रहे हैं। इस पर खुफिया एजैंसियों को सोचने की जरूरत है। कहीं मुफ्त शिक्षा की आड़ में पाकिस्तान भारतीय कश्मीरी छात्रों का ब्रेन वॉश तो नहीं कर रहा है? कहीं पाकिस्तान मैडीकल शिक्षा की आड़ में जाकिर मूसा जैसे आतंकवादी तो तैयार नहीं कर रहा है?       

Vatika