विजिलेंस ब्यूरो की तरफ से सब-इंस्पेक्टर 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 10:32 PM (IST)

अमृतसर (इंद्रजीत): विजिलेंस ब्यूरो ने रंगे हाथों रिश्वत लेते हुए गुरदासपुर रेंज के सब-इंस्पेक्टर लखविंदर सिंह को गिरफ्तार किया है। उक्त गिरफ्तार किए गए सब इंस्पेक्टर ने एक मामले के लेनदेन की सेटिंग करवाने के लिए 10 हजार रुपए की रिश्वत में सौदा तय किया था लेकिन विजिलेंस ब्यूरो ने उक्त पुलिस अधिकारी को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। पुलिस क्षेत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रमेश कुमार पुत्र शंकर दास निवासी आवा, जिला गुरदासपुर ने विजिलेंस ब्यूरो को शिकायत की थी कि जिला गुरदासपुर के भैनी मियां पुलिस स्टेशन में तैनात सब इंस्पेक्टर लखविंदर सिंह ने उसे एक मामले की सेटिंग करवाने के लिए भारी दबाव डाला हुआ है और उससे दस हजार रुपए बतौर रिश्वत मांगे हैं। 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस पूरे प्रकरण की जानकारी विजिलेंस के एस.एस.पी परमपाल सिंह को मिल चुकी थी उन्होंने इस मामले की गहराई में जाते हुए मामले की परतों को खोलने के लिए गुरदासपुर जिले के विजिलेंस अधिकारी इंस्पेक्टर विजयपाल सिंह को इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस मामले में शिकायतकर्ता रमेश कुमार ने एक लिखित शिकायत पत्र विजिलेंस अधिकारी को दिया और उसकी रिकॉर्डिंग संबंधी प्रमाण उपलब्ध करवाए। इस पर विजिलेंस अधिकारी ने अपनी टीम सहित ट्रैप लगाते हुए सब इंस्पेक्टर लखविंदर सिंह को रंगे हाथों 10 हजार  रुपए रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर उक्त अधिकारी के विरुद्ध अपराधिक मामला दर्ज किया है। वर्णन योग्य है कि विजिलेंस ब्यूरो का पिछले 15 दिनों में यह दूसरा बड़ा मामला है जिस पर संगीन पर्दाफाश हुआ है। पहले मामले में अमृतसर की राइस मिल पर छापामारी करते हुए दस हजार सरकारी बोरी की गांठें बरामद करके दो पनग्रेन के इंस्पेक्टरों को गिरफ्तार करते हुए राइस मिल मालिक पर भी परचा दर्ज किया। आज शुक्रवार को उक्त सब-इंस्पेक्टर की गिरफ्तारी दूसरी बड़ी कार्रवाई है।

यह था गुरदासपुर का मामला
शिकायत रमेश कुमार ने कुलवंत सिंह नामक व्यक्ति से 45 हजार रुपए के पापुलर पौधे खरीदने का सौदा किया था जिसमें 10 हजार रुपए की राशि एडवांस थी। इसके बाद शिकायतकर्ता ने कुलवंत सिंह से कहा था कि व्यास नदी में भारी वर्षा के कारण आए पानी की वजह से बड़ी संख्या में पौधों का नुकसान हुआ है और वह पैसे नहीं दे सकता इसलिए डील को मुल्तवी कर दिया जाए लेकिन कुलवंत सिंह ने रमेश कुमार के विरुद्ध थाना भैणी मियां में एक शिकायत पत्र दिया जिसकी जांच सब इंस्पेक्टर लखविंदर सिंह कर रहे थे। इसी बीच पुलिस अधिकारी ने रमेश कुमार पर दबाव डाला कि यदि वह पंद्रह से बीस हजार रुपए उसे दे दे तो वह उसे इस मामले से निकाल देगा। रमेश कुमार के बार-बार निवेदन करने पर भी सब इंस्पेक्टर लखविंदर सिंह का दबाव बढ़ता गया और आखिरकार 10 हजार रुपए में "जान छुड़वाने" के लिए रिश्वत का सौदा तय हुआ था जिस पर आज शुक्रवार को यह कार्रवाई हुई। इस संबंध में विजिलेंस ब्यूरो के एस.एस.पी परमपाल सिंह ने किसी भी जानकारी से इनकार करते हुए कहा कि इससे जांच में बाधा पड़ती है।

Mohit