भाजपा नेता सुब्रामणियम स्वामी का बड़ा बयान, कहा करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण बंद हो

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 03:33 PM (IST)

चंडीगढ़। भाजपा नेता सुब्रामणियम स्वामी ने करतारपुर कॉरिडोर पर बड़ा बयान देकर बवाल मचा दिया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए इस कॉरिडोर का निर्माण रोक देना चाहिए। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि कॉरिडोर का निर्माण जहां पहुंचा था वहीं रोक देना चाहिए। वहीं  शिरोमणि अकाली दल के नेता परमिंदर सिंह ढींढसा ने स्वामी के इस बयान को गैर-जिम्मेदाराना करार दिया है। उन्होंने कहा कि कॉरिडोर का निर्माण विवाद का मुद्दा नहीं है। 

उन्होंने कहा कि हमें पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह का रिश्ता नहीं रखना चाहिए और करतारपुर कॉरिडोर निर्माण कार्य को भी रोक देना चाहिए। बेशक करतारपुर साहिब से सिखों की भावनाएं जुड़ी हैं, पर पाक से कोई भी रिश्ता नहीं रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को किसी भी तरह का बातचीत का बहाना नहीं देना चाहिए। इस कॉरिडोर का निमार्ण राष्ट्र के हित में नहीं है। स्वामी ने कहा  कि मैं सिख का हितैषी हूं और सिख द्वारा बलिदान देना कोई बड़ी बात नहीं है। 

 

करतारपुर कॉरिडोर बनाने की घोषणा भारत और पाकिस्तान दोनों ने की है। ये कॉरिडोर पाकिस्तान के करतारपुर और भारत के गुरदासपुर के मान गांव को जोड़ेगा। यहीं नानक देव ने अंतिम सांसें ली थीं। इस कॉरिडोर का मकसद सिख श्रद्धालुओं के लिए गुरुनानक देव की पवित्र धरती तक पहुंच और आवाजाही आसान बनाना है। भारत में इसका उद्घाटन 26 नवम्बर को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया था। भारत की ओर से इस कॉरिडोर को बनाने की घोषणा 22 नवम्बर को की गई थी। पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 28 नवम्बर को हुआ था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी आधारशिला रखी थी। पाकिस्तान के लिए करतारपुर कॉरिडोर पर्यटन की असीम सम्भावनाएं खोलेगा, जबकि भारत के लिए इसका मकसद है अपने नागरिकों के लिए तीर्थस्थल तक पहुंच बनाना है।

Vaneet