परिवार सहित पांच प्यारों सम्मुख पेश हुए सुच्चा सिंह लंगाह, की क्षमा-याचना, छका अमृत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 09:12 AM (IST)

गुरदासपुर (हरमन, विनोद): 3 साल पहले गंभीर मामले में नामजद किए गए पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह आज परिवार सहित ऐतिहासिक गुरुद्वारा गढ़ी बाबा बंदा सिंह बहादुर गुरदास नंगल में पांच प्यारों के सामने पेश हुए। लंगाह द्वारा की गई क्षमा-याचना पर पांच प्यारों ने उनको सिख धर्म के विधि-विधान मुताबिक फिर अमृत छकाया और साथ ही गुरु घर में 21 दिन रोजाना एक-एक घंटा झाड़ू लगाने, बर्तन साफ करने की धार्मिक सजा सुनाई। 

इस दौरान निहंग सिंह तरना दल (मेहता चौक) के प्रमुख बाबा तरसेम सिंह ने कहा कि प्रत्येक पूर्णिमा को इस ऐतिहासिक स्थान पर अमृत संचार होता है और आज भी उनके द्वारा करीब 23 प्राणियों को अमृत छकाने की तैयारी की जा रही थी। इस दौरान लंगाह ने गुरु साहिब के दरबार में पेश होकर अमृत छकाने की विनती करते हुए पिछली सारी भूलें बख्शने के लिए क्षमा-याचना की। उन्होंने कहा कि पांच प्यारों ने अन्य प्राणियों के साथ लंगाह को भी अमृत पान करवाया तथा लंगाह को सुनाई गई 21 दिनों की धार्मिक सजा के अंतर्गत वह सेवा करने के बाद फिर अरदास करेंगे। 

इस मौके पर लंगाह ने परमात्मा का शुक्राना करते हुए कहा कि वह हमेशा गुरुघर को समर्पित रहे हैं और आज पांच प्यारे साहिबानों द्वारा सुनाए आदेश अनुसार पूरी तनदेही से सेवा करेंगे। लंगाह ने इस गुरु घर में आज से ही सेवा शुरू कर दी। उल्लेखनीय है कि लंगाह को 3 साल पहले पुलिस द्वारा उनके खिलाफ दुष्कर्म के आरोप में दर्ज किए गए मामले में अदालत की ओर से बरी किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News