गर्मी से बचने के लिए गन्ने का रस आम लोगों की पहली पसंद

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 05:27 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र): गर्मियों का मौसम आते ही हम सबको ठंड़ी चीजे पीने का मन होने लगता है। प्यास बुझाने के लिए हम कोल्ड ड्रिंक, जूस जैसे चीजों का सेवन करते है। ऐसे में ठंडा गन्ने का रस भी लोगों को काफी पंसद आता है। गन्ना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

दरअसल जिस जगह पर गन्ने का रस बनाया जाता है, वहां सफाई ना होने और इसमें डाले जाने वाली चीजों के सही नहीं होने की वजह से यह बीमारियों को घर हो सकता है।  मौसम में आई बदलाव की वजह से इन दिनों शहर के हर चौक चौराहों पर गन्ने के रस की दुकान के सामने लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है। 

डीहाइड्रैशन के लिए रामवाण है रस 
गर्मी के मौसम में गन्ने का ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर गन्ना स्किन के लिए अमृत के सामान है। इससे न केवल मुहांसे कम करने के साथ दाग-धब्बे दूर करने, उम्र बढने के प्रक्रिया धीमी करने और स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है, बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। कम ग्लाइसेमिक इंडैक्स होने की वजह से ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा छा होता है। ये आपको डीहाइड्रैशन से भी बचाता है। 

लू के थपेड़े से भी करती है बचाव 

कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर गन्ने का रस इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें ग्लूकोज की अधिक मात्रा होती है। ग्लूकोज और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स इसे एक बेहतर एनर्जी ड्रिंक बनाते हैं। इससे आपको न केवल ऊर्जा मिलती है बल्कि तेज़ गर्मी के दौरान लू के थपेड़े से बचाकर शरीर को शांत रखने में भी मदद मिलती है। 

इसलिए जब भी गन्ने का रस पीएं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान दें 

सबसे पहले तो यह देख लें कि जिस मशीन से वो गन्ने जूस निकाल रहा है,वो और गन्ना दोनों साफ है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो उसे उसी वक्त साफ करवा लें। गन्ने पर लगी गंदगी रस में भी जा सकती है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। एक दिन में भूलकर भी 2 गिलास से ज्यादा रस ना पीएं। पहले से तैयार या फ्रिज किया हुआ यानि बासी रस किसी भी सूरत में ना पीए। बासी रस में मक्खियां पनप सकती है। साफ-सफाई का विशेषरूप से ध्यान रखें। दुकान में ज्यादा मक्खियां दिखे तो ऐसी वहां से रस ना पीना  ही बेहतर। संक्रमण की वजह से पेट में दर्द व पेट से जुटी कई बीमारियों के चपेट में आने की संभावना ।

 
 

swetha