कनाडा जाने की लालसा ने बहु को मरने के लिए किया मजबूर

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 09:25 PM (IST)

समराला (गर्ग): कनाडा जाने की लालसा ने एक होनहार लड़की को मौत के मुंह में भेज दिया है। जानकारी अनुसार एक ससुर परिवार की तरफ से अपनी नवव्याहुता बहु को कनाडा भेजने के लिए उसके मां-बाप से ही पैसों की मांग की जा रही थी, जिस से तंग आ कर रविवार को लड़की ने गले में फंदा लेकर अपनी जीवन लीला खत्म कर ली। 

पुलिस चौंकी बरधाला के इंचार्ज बलवंत सिंह ने बताया कि समराला के गांव बर्मा के गरीब किसान शिंगारा सिंह की बेटी खुशनीत कौर (28) का विवाह 29 अप्रैल 2018 को गांव जलणपुर के अम्रित सिंह पुत्र कुलवंत सिंह के साथ हुआ था। बयानों में उसने बताया कि मेरी लड़की ने अच्छे कालेज से स्टाफ नरसिंग की डिगरी की हुई थी, जबकि उसका पति अंडर मैट्रिक था। विवाह से पहले लड़के परिवार ने यह शर्त रखी थी कि लड़की आइलेट्स पास करके हमारे लड़के को विदेश ले कर जाएगी। विवाह से पहले और शगुन के बाद ससुर परिवार के कहने पर लड़की की तरफ से कनाडा जाने के लिए कनाडा अम्बैसी में फायल लगाई गई थी, परंतु विवाह होने के बाद तक उसका वीजा रिफ्यूज हो गया। 

इसके बाद लड़की ने फिर से मेहनत करके आइलेट्स के पेपर दिए और वह विदेश जाने के काबिल हो गई। फिर ससुर परिवार अपनी बहु को कहने लगा कि अपने परिवार से पैसों की मदद लेकर आ ताकि तुम्हे और तेरे पति को कनाडा भेजा जाए। लड़की  के पिता ने बताया कि आज मेरी लड़की ने मुझे मोबाइल पर बताया कि उसके पति अम्रित सिंह, देवर प्रितपाल सिंह, ससुर कुलवंत सिंह, सास सरबजीत कौर और ननद जसप्रीत कौर ने विदेश विदेश जाने के लिए अपने मायके से पैसे ना लाकर देने पर मेरे साथ काफी झगड़ा किया है। खुशनीत कौर ने अपने पिता को रोते हुए कहा कि मैं तंग आ गई हूं और मेरा अब मरने को दिल करता है। इस के बाद शाम के समय पर उसके ससुर कुलवंत सिंह का फोन आया कि खुशनीत कौर की मौत हो चुकी है। 

पुलिस की तरफ से बयानों के आधार पर कार्यवाही करते हुए कथित दोषियों पति अम्रित सिंह, देवर प्रितपाल सिंह, ससुर कुलवंत सिंह, सास सरबजीत कौर और ननद जसप्रीत कौर के खिलाफ आत्महत्या करने के लिए मजबूर करने पर मुकदमा दर्ज कर लिया। मामला दर्ज होते ही खुशनीत कौर का पूरा ससुराल परिवार गिरफ्तारी के डर से घर छोड़ कर फरार हो चुका है तथा पुलिस उनकी तलाश में जुटी हुई है। पुलिस ने मृतक के शव के पास से खुशनीत का लिखा खुदकुशी नोट भी बरामद कर लिया गया है, जिस को जांच के लिए लिखित लेबोरेटरी के लिए भेजा जाएगा।

Mohit