टेम्पो चालक पर कथित हमले के लिए शिअद, AAP ने की दिल्ली पुलिस की आलोचना

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 10:38 PM (IST)

चंडीगढ़ः राष्ट्रीय राजधानी के मुखर्जी नगर इलाके में कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा एक टेम्पो ड्राइवर और उसके बेटे की कथित तौर पर पिटाई करने की घटना को लेकर पंजाब में विपक्षी पार्टियों शिअद और आप ने सोमवार को दिल्ली पुलिस की आलोचना की। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आरोपी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने का अनुरोध किया जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने घटना के संबंध में न्यायिक जांच की मांग की। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। 

दोनों पक्षों में हुए विवाद ने लिया हिंसक रूप
एक कथित वीडियो में चालक अपने हाथ में तलवार लिए पुलिसकर्मियों का पीछा करते दिख रहा है जबकि दूसरे वीडियो में पुलिसकर्मी उस पर काबू पाने की कोशिश करते हुए लाठी से उसकी पिटाई करते दिख रहे हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार रविवार शाम को ग्रामीण सेवा टेम्पो और पुलिस वाहन के बीच टक्कर के बाद दोनों पक्षों में विवाद हो गया, जिसने जल्द हिंसक रूप ले लिया। अधिकारी ने कहा कि टेम्पो चालक ने तलवार से पुलिसकर्मी के सिर पर वार किया। 



पुलिसकर्मियों को किया जाए बर्खास्तः सुखबीर बादल
शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने शाह से इस ‘‘बर्बर हमले'' के लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर उन्हें दंडित करने का अनुरोध किया ताकि समाज को यह संदेश जाए कि ‘‘पुलिसकर्मियों के अत्याचार'' को किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने घटना में शामिल पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करने की भी मांग की। 



बादल ने कहा, ‘‘रविवार को मुखर्जी नगर पुलिस थाना के सामने बेटे के सामने ही बजुर्ग सिख पर बर्बर हमला कर दिल्ली पुलिस के कर्मियों ने पशुवत व्यहार किया। बुजुर्ग की पिटाई की गई और सड़क पर घसीटा गया जबकि उसका बेटा उनसे मामला खत्म करने का अनुरोध करता रहा। बाद में बुजुर्ग के बेटे पर भी हमला किया गया और बेरहमी से पिटाई की गई।'' उन्होंने एक बयान में कहा कि लोकतंत्र में किसी भी अमानवीयता के लिए कोई जगह नहीं है। 



'आप' ने की न्यायिक जांच की मांग
आप ने घटना के संबंध में न्यायिक जांच की मांग की है, हालांकि दिल्ली में आप की सरकार है। पार्टी के पंजाब में विधायकों कुलतार सिंह संधवान, बलजिंदर कौर, कुलवंत सिंह पंडोरी, जय किशन रोड़ी और मनजीत सिंह बिलासपुर ने व्यक्ति और उसके बेटे की पिटाई करने के आरोपी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने की मांग की। गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने कहा है कि पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिमी) विजयंता आर्या और अतिरिक्त डीसीपी एवं जिले के एसीपी घटना के संबंध में जांच करेंगे। पुलिस ने कहा है कि मामले से निपटने में गैर पेशेवर आचरण करने के आरोपी तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है और जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जायेगी। 

Mohit