सुखबीर ने संसद में उठाया चंडीगढ़ को पंजाब की राजधानी बनाने का मामला

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 08:25 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने संसद में चंडीगढ़ को पंजाब की राजधानी बनाने तथा केंद्रीय शासित प्रदेश की सारी आय तथा बाकी संसाधन पंजाब को सौंपने के अलावा राजस्थान की तरफ से राज्य के जल संसाधनों के उपयोग के लिए पंजाब को रॉयल्टी देने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि राज्य में पानी का संकट पैदा हो गया है। अब स्थिति यह है कि पंजाब के पानी के ब्लॉकों से राजस्थान से भी ज्यादा पानी निकाला जा रहा है। पंजाब में 80 फीसदी पानी के ब्लॉकों में से आवश्यकता से ज्यादा पानी निकाला जा चुका है, जबकि राजस्थान में 71 फीसदी पानी के ब्लॉकों से अतिरिक्त पानी निकाला गया है। 

केंद्र से पंजाब की सहायता की मांग
सुखबीर ने कहा कि अब अवसर है कि देश पंजाब की सहायता करे तथा अपील की कि पंजाब को अपने नहरी सिस्टम को आधुनिक बनाने, भूमिगत पानी का कायाकल्प करने, गेहूं-धान के फसली चक्र से बचाने के लिए दूसरी फसलों के कम से कम समर्थन मूल्य को यकीनी बनाने के लिए विशेष फंड जारी किए जाएं। जिन किसानों की जमीनें पाकिस्तान सीमा से लगते इलाके ‘नो मैन्ज लैंड’ में पड़ती हैं, की समस्याओं बारे उन्होंने कहा कि 17 हजार एकड़ की खेती करने वाले इन किसानों को अपनी फसलों की देखभाल करने की स्वतंत्रता नहीं है। उन्होंने कहा कि यह जमीन केंद्र सरकार द्वारा अधिग्रहण की जानी चाहिए या इसका किसानों को 20 हजार रुपए प्रति एकड़ सालाना मुआवजा देना चाहिए।

पंजाब को टैक्स हॉलीडे की सुविधा दे केंद्र सरकार 
सुखबीर बादल ने पंजाब को टैक्स हॉलीडे देने का मामला बड़े ही प्रभावशाली ढंग से उठाया तथा सदन को अवगत करवाया कि पंजाब दो दशक तक राज्य में उद्योग के पड़ोसी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड की ओर पलायन का संताप झेल रहा है।  इन राज्यों में उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए टैक्स हॉलीडे की सुविधा दी गई थी। उन्होंने कहा कि पंजाब में उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए टैक्स हॉलीडे की सुविधा दी जानी चाहिए।  

swetha