अकालियों को 35 साल बाद याद आए धर्मी फौजी

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 03:32 PM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़ (ब्यूरो, अश्वनी): आप्रेशन ब्लू स्टार के बाद बैरिक छोड़ने वाले सिख फौजियों को 35 साल के बाद अब सेवा लाभ दिलवाने के लिए शिरोमणि अकाली दल सरगर्म हो गया है। अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने 35 साल पहले की घटना पर आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। सुखबीर ने रक्षा मंत्री से अनुरोध किया कि वह कांग्रेस सरकार द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब पर किए हमले के बाद भावनात्मक सदमा लगने से बैरक छोड़कर दौड़े उन धर्मी फौजियों का केस हमदर्दी से विचारें तथा उनके सभी सेना लाभ बहाल करके उनका समाज में पुनर्वास करें।

अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल आज सांसद बलविंद्र सिंह भूंदड़, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोङ्क्षबद सिंह लौंगोवाल तथा दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमैंट कमेटी के अध्यक्ष मनजिंद्र सिंह सिरसा के साथ रक्षा मंत्री से मिले तथा उन्हें इस केस तथा इस मुद्दे पर समूची सिख संगत की भावनाओं से अवगत करवाया। सुखबीर बादल ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा 1984 में श्री हरिमंदिर साहिब पर किए हमले के बाद फौजियों में इतना ज्यादा रोष पनपा कि वे भावनात्मक सदमे की हालत में रामगढ़ छावनी, पुणे, अलवर, बरेली तथा अन्य बहुत सारी जगहों पर अपनी बैरकों को छोड़कर दौड़ गए। 

सुखबीर ने कहा कि बहुत ही जांबाज तथा अनुशासन पसंद फौजियों के तौर पर जाने जाते इन सैनिकों को न सिर्फ फौज से बर्खास्त कर दिया गया, बल्कि सभी पैंशन लाभों से भी वंचित कर दिया गया था। डी.एस.जी.एम.सी. के अध्यक्ष मनजिंद्र सिंह सिरसा द्वारा दिए मांगपत्र की जानकारी देते हुए अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि इस मुद्दे पर गहराई से विचार किया जाना चाहिए।

Mohit