Video:ऑपरेशन ब्लू स्टार, 84 दंगे क्या कांग्रेस की सिख गुरुओं को 'श्रद्धांजलि' थी?: बादल

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2019 - 12:58 PM (IST)

बठिंडा: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रियंका गांधी वाड्रा से जानना चाहा कि कांग्रेस के शासन में ऑपरेशन ब्लू स्टार और 1984 के सिक्ख विरोधी दंगे क्या सिख गुरूओं को उनकी श्रद्धांजलि थी? 

प्रियंका गांधी के बठिंडा की जनसभा में दिए भाषण पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बादल ने कहा कि प्रियंका जिनकी दादी इंदिरा गांधी के शासनकाल में ऑपरेशन ब्लू स्टार हुआ का धार्मिक बेअदबी पर बयान देना ऐसा ही है जैसे कोई शैतान अपने स्वार्थ के लिए धर्मग्रंथों का हवाला दे। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस, अमरिंदर सिंह और गांधी परिवार सिखों के जख्मों के कुरेदने की सीमा नहीं है।

शिअद प्रमुख ने प्रियंका गांधी को सलाह दी कि वह जख्मों को कुरेदने से बचें और कहा कि यदि वह सिखों के प्रति इतनी संवेदनशील होतीं तो पहले वह ऑपरेशन ब्लू स्टार और दंगों के लिए अपने पिता की तरफ से माफी मांगतीं। पर उन्होंने इन त्रासदियों का जिक्र करना तक जरूरी नहीं समझा। इसीसे पता चलता है कि सिखों के प्रति उनकी भावनाएं कितनी पवित्र हैं।

बादल ने कैप्टन के राहुल गांधी को बरगाड़ी में प्रस्तावित रैली में बुलाने के फैसले की भी आलोचना की और आरोप लगाया कि धार्मिक बेअदबी की घटनाओं को लेकर कथित पंथिक नेताओं के मोर्चे के पीछे कांग्रेस ही थी। उन्होंने आरोप लगाया कि अब यह भी स्पष्ट है कि पिछली शिअद-भाजपा सरकार के समय धार्मिक बेअदबी की घटनाओं के पीछे एक षड्यंत्र था। 

Vatika