पंजाब सरकार के बजट पर बोले सुखबीर बादल, कही बड़ी बातें

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 06:50 PM (IST)

चंडीगढ़ : शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने बजट को लेकर पंजाब सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने 2023-24 के बजट में आंकड़ों में हेरफेर कर और मनमोहक तस्वीर दिखाकर एक बार फिर पंजाबियों को धोखा दिया है जबकि वास्तव में पंजाब आर्थिक तबाही का रास्ता पर है क्योंकि कर्ज बढ़ रहा है और सभी पैमानों पर हमारा प्रदर्शन बहुत खराब है। सुखबीर बादल ने आज विधानसभा में पेश बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए राजस्व बढ़ने के दावों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि आंकड़ों में हेरफेर कर सच को पंजाबियों से छुपाया गया है।

उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि राज्य का कर्ज 42181 करोड़ रुपए बढ़कर 3.47 लाख करोड़ रुपए हो गया है। उन्होंने कहा कि यह कर्ज जी.एस.डी.पी. का 46.81 प्रतिशत है, जिससे संकेत मिलता है कि राज्य आर्थिक गरीबी की ओर बढ़ रहा है। 'आप' सरकार द्वारा पेश किए गए राजस्व के आंकड़ों को भी उजागर किया और कहा कि वित्तीय घाटा 34,784 करोड़ रुपए बताया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि विभिन्न विभागों के लिए नाममात्र का पैसा रखा गया है और योजनाओं के लिए पैसा जारी नहीं किया जाना है।  अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि बजट 2023-24 मुख्यमंत्री भगवंत मान की घोर प्रशासनिक विफलता को दर्शाता है। 'आप' सरकार भी जनता से किए गए वादों से भाग गई है।

उन्होंने कहा कि 'आप' सरकार ने दूसरा बजट पेश कर दिया है लेकिन अभी तक राज्य की सभी महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह देने का अपना वादा पूरा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए भी पैसा नहीं रखा गया है, जबकि योजना को फिर से शुरू करने का जोर-शोर से वादा किया गया था। ऐसे में बिजली उत्पादन सहित इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पैसा नहीं रखा गया है। बादल ने मुख्यमंत्री को यह बताने के लिए भी कहा कि उनकी सरकार रेत खनन से 20,000 करोड़ रुपए और भ्रष्टाचार विरोधी उपायों से 35,000 करोड़ रुपए एकत्र करने में विफल क्यों रही है। 'आप' सरकार ने रेत खनन से मात्र 135 करोड़ रुपए की वसूली की है, जो स्पष्ट संकेत है कि रेत माफिया राज्य के खजाने को लूट रहे हैं। समाज के सभी वर्गों को धोखा दिया गया है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने यह नहीं बताया कि पिछले साल कितना लक्ष्य हासिल किया गया। उन्होंने कहा कि आम अनुमान है कि 'आप' सरकार ने अपने लक्ष्य का महज 65 फीसदी ही हासिल किया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kamini