किसानों के लिए मगरमच्छ के आंसू बहाना बंद करें सुखबीर : कै. अमरेंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 09:28 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल को किसानों की स्थिति पर मगरमच्छ  के आंसू बहाना बंद करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अकाली दल के समर्थन से केंद्र्र सरकार द्वारा पारित किए गए खेती ऑर्डीनैंसों ने किसानों की जान सूली पर टांग दी है। 

कैप्टन अमरेंद्र ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल द्वारा इन ऑर्डीनैंसों के समर्थन से किसानों के हितों की रक्षा करने के ढकोसले से पर्दा उठ गया है, जबकि इनके शासनकाल दौरान किसानों की स्थिति खराब हो चुकी थी। उन्होंने कहा कि सुखबीर को यह नहीं भूलना चाहिए कि उसकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल भी केंद्रीय मंत्री के तौर पर इन ऑर्डीनैंसों की मंजूरी पर मोहर लगाने वाले मंत्रालय में शामिल थीं। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केंद्र सरकार से स्पष्टीकरण लेने के लिए सुखबीर बादल द्वारा किसान जत्थेबंदियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने संबंधी की गई पेशकश की खिल्ली उड़ाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां से पता चलता है कि सुखबीर जमीनी हकीकत से पूरी तरह अनजान हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऑर्डीनैंस, जिनको शांता कुमार समिति की सिफारिशों पर लाया गया है भारत के संघीय ढांचे के पूरी तरह खिलाफ है, जिसने न्यूनतम समर्थन मूल्य की प्रणाली को खत्म करने का भी सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि यदि सिफारिशों को ऑर्डीनैंसों पर लागू कर दिया जाता है तो यह अनुमान तर्कसंगत है कि जल्द ही न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म हो जाएगा। कैप्टन ने कहा कि सुखबीर द्वारा किसानों के प्रति प्यार दिखाने की ड्रामेबाजी करने से अब मसला हल नहीं होगा, जबकि दूसरी तरफ उसकी पार्टी अकाली दल द्वारा ऑर्डीनैंसों के हक में सक्रिय हिमायती के तौर पर विचार कर किसानों के हितों को नुक्सान पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन हालातों में केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा कोई भी वायदा या स्पष्टीकरण तब तक निरर्थक होगा, जब तक वे स‘चे दिल से किसानों के हितों के हितैषी होने का सबूत नहीं देते और इन ऑर्डीनैंसों को वापस नहीं लेते। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News