प्रधानमंत्री हस्तक्षेप कर राज्य में कपास के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद सुनिश्चित करें: सुखबीर

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 09:34 PM (IST)

फाजिल्का (नागपाल,लीलाधर): शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष व फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत फाजिल्का के सांसद सुखबीर सिंह बादल ने शनिवार को फाजिल्का अनाज मंडी में काटन यार्ड का दौरा किया और कपास उत्पादक किसानों की कठिनाइयों को सुना। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप कर पंजाब में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कपास की खरीद सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि किसानों का निजी कंपनियों द्वारा शोषण किया जा रहा है क्योंकि भारतीय कपास निगम (सी.सी.आई.) राज्य में कपास की खरीद नहीं कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि कपास उगाने वाले किसान परेशानी का सामना कर रहे हैं क्योंकि सी.सी.आई. ने जान-बुझकर मंडी में देरी से प्रवेश किया है जिसके कारण किसानों को कपास की फसल 5,725 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य के मुकाबले निजी व्यापारियों को लगभग 4800 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। मंडी में किसानों से बातचीत के दौरान बादल ने उन्हें आश्वासन दिया कि अकाली दल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कपास खरीदने के लिए 12 अक्तूबर से आंदोलन शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्त्ता सी.सी.आई. कार्यालयों के सामने आंदोलन करने के साथ-साथ मंडियों में प्रदर्शन कर सरकारी एजैंसी को 12 अक्तूबर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कपास खरीदने के लिए मजबूर करेंगे।

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष ने कहा कि यह बेहद निंदनीय है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह अभी भी इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं ले रहे और न ही इस मुद्दे को सी.सी.आई. या केंद्र के पास लेकर गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को राज्य एजैंसियों को तेजी से खरीद के निर्देश देने चाहिए ताकि किसानों को कम रेट पर फसल बेचनी न पड़े। इस अवसर पर बादल के ओ.एस.डी. सतिंद्रजीत सिंह मंटा, शिअद ग्रामीण के अध्यक्ष गुरपाल सिंह ग्रेवाल व शहरी अध्यक्ष अशोक अनेजा, सोई के पूर्व जिलाध्यक्ष नरिंद्रपाल सिंह सवना, शिअद फाजिल्का के अध्यक्ष नरेश सेतिया, यूथ अकाल दल की कोर कमेटी के सदस्य सतिंद्र सिंह सवी, ग्रामीण अध्यक्ष हरदीप ढाका व अन्य उपस्थित थे।

Mohit