इमरान करतारपुर कॉरीडोर के लिए पासपोर्ट छूट का निर्देश दें: सुखबीर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 09:28 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया कि वह करतारपुर कॉरीडोर के इस्तेमाल के लिए की पासपोर्ट छूट की घोषणा को लागू करने का निर्देश दें तथा साथ ही श्रद्धालुओं से लिए जाने वाले 20 डॉलर सर्विस शुल्क को भी हटा दें।

उन्होंने कहा कि ऐसा शुल्क लेना सिख सिद्धांतों के विरुद्ध है जिसमें कहा गया है कि ‘गुरु के घर’ के दर्शन के रास्ते में कोई भी बाधा नहीं होनी चाहिए। सुखबीर ने कहा कि इमरान खान को पाकिस्तान सरकार को श्रद्धालुओं से पासपोर्ट के अलावा कोई भी वैध पहचान पत्र स्वीकार करने का निर्देश देना चाहिए। हालांकि यह सोचा गया था कि प्रतिदिन 5,000 श्रद्धालु पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शनों के लिए जाएंगे परंतु सिर्फ 400 या 500 श्रद्धालुओं द्वारा इस कॉरीडोर का इस्तेमाल किया जा रहा है।  ग्रामीण क्षेत्रों में रहते बहुत लोगों के पास पासपोर्ट ही नहीं हैं।



दर्शनों हेतु जाने के लिए सिर्फ पासपोर्ट बनाने पर ही 2000 रुपए खर्च हो जाते हैं। ज्यादातर श्रद्धालु अपने पारिवारिक मैंबरों सहित तीर्थ स्थान पर जाते हैं जिसका मतलब यह है कि एक औसत परिवार को 8 हजार रुपए सिर्फ पासपोर्ट बनाने पर खर्च करने पड़ेंगे। इसके अलावा डेरा बाबा नानक पहुंचने के बाकी खर्चे होंगे। यदि इसमें सिर्फ 20 डॉलर के सर्विस शुल्क को भी जोड़ लिया जाए तो 4 सदस्यों के एक परिवार को श्री करतारपुर साहिब जाने के लिए 15 हजार रुपए खर्च करने होंगे। उन्होंने कहा कि इतना खर्चा करना गरीब वर्ग की पहुंच से बाहर होता है।

Vatika