अकाली दल के चुनाव चिन्ह तराजू व कार्यालयों पर अपना कलेम दर्ज करेगी पार्टीः सुखदेव ढींडसा

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 06:36 PM (IST)

गढ़शंकर (शोरी): शिरोमणि अकाली दल डेमोक्रेटिक के अध्यक्ष सुखदेव सिंह ढींडसा ने आज श्री गुरु रविदास महाराज के तप स्थान श्री खुरलगढ़ साहिब व चरण छोह प्राप्त गंगा में नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। इस अवसर पर दोनों धार्मिक स्थानों की प्रबंधक कमेटियों ने ढींडसा का विशेष सम्मान किया। चरण छोह गंगा में संबोधन करते ढींडसा ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी महाराज ने जैसे व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए हमें तगड़ा किया था आज पुन: वैसे ही वक्त बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का बहुत बुरा हाल हो चुका है वहां पर धर्म के ऊपर राजनीति बहुत ज्यादा भारी हो चुकी है।  इस अवसर पर देसराज धुग्गा पूर्व विधायक ने कहा कि श्री गुरु रविदास महाराज ने हमें जो संदेश दिया है उस पर पूर्ण उतरते हुए हमें सदैव काम करना चाहिए।

इससे पहले सुखदेव सिंह ढींडसा ने गढ़शंकर में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उनकी पार्टी का सिद्धांत बेशक राजनीति व धर्म को साथ लेकर चलने का है पर वह धर्म पर राजनीति हावी नहीं होने देंगे जैसा कि बादल परिवार ने किया हुआ है। एक प्रश्न के जबाब में उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी को चुनाव चिन्ह के रूप में अभी तराजू का चिन्ह नहीं मिल सकता, इसलिए पार्टी एस जी.पी.सी. चुनाव में जीत दर्ज करने में अपना ध्यान फोकस करेगी। ढींडसा ने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव जीतने के पश्चात उनकी पार्टी शिरोमणि अकाली दल के चुनाव चिन्ह तराजू व कार्यालयों पर अपना कलेम दर्ज करेगी।

शिरोमणि अकाली दल बादल-भाजपा गठबंधन के टूट जाने संबंधी उन्होंने कहा कि लोगों को इन गठबंधन के टूटने पर आज भी संदेह है पर उन्हें लगता है कि अब यह गठबंधन पूरी तरह से टूट चुका है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल बादल लोगों का एतबार पूरी तरह से खो चुका हैं और पंजाब के लोग अब इनसे नफरत करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने यह निर्णय लिया है कि जो व्यक्ति शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का सदस्य होगा उसे राजनीतिक मंच से विधायक यां अन्य चुनाव में नहीं उतारा जाएगा।

पंजाब में किसानों के चल रहे संघर्ष पर किए सवालों पर उन्होंने कहा कि केंद्र को पंजाब के साथ धकके शाही नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा सरकारों का काम होता है लोगों को सहूलियत देना और इस समय किसान धरने पर बैठे हैं तो ऐसे में केंद्र सरकार को चाहिए कि वे उनकी बात सुने। उन्होंने कहा अभी भी ज्यादा देर नहीं हुई है वक्त रहते किसानों से बात केंद्र सरकार को सुननी चाहिए।

ढींडसा ने कहा कि उनकी पार्टी अप्रवासी भारतीयों को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में एक अच्छी भूमिका में रखेगी और इसके लिए वह एक विशेष योजना बना रहे है। उन्होंने कहा कि अप्रवासी भारतीय सदैव अपनी मिट्टी से प्यार रखते है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा अप्रवासी भारतीयों के मामलों की तरफ ज्यादा तवज्जो ना देने की बात करते उन्होंने कहा कि अप्रवासी भारतीयों के लिए पंजाब की कांग्रेस सरकार ने कुछ भी नहीं किया है।

Mohit