केजरीवाल का SYL पर स्वागत वाला बयान गलत, पंजाब के पानी पर किसी अन्य राज्य का हक नहीं : खैहरा

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 10:11 AM (IST)

 चंडीगढ़ (रमनजीत): ‘आप’ में पंजाबियत का झंडा उठाकर चल रहे सुखपाल खैहरा समेत 8 विधायकों ने 2017 विधानसभा चुनाव नतीजों की समीक्षा का निर्णय लिया है। इसके लिए गठित रिव्यू कमेटी डेढ़ माह में रिपोर्ट पॉलीटिकल अफेयर्स कमेटी को सौंपेगी। 

खैहरा ने स्पष्ट किया कि आप के राष्ट्रीय कन्वीनर अरविंद केजरीवाल ने बयान दिया है कि एस.वाई.एल. पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करेंगे जबकि हम कहते हैं कि रिपेरियन सिद्धांत के खिलाफ जाते हुए फैसला पंजाब के खिलाफ दिया तो कतई मंजूर नहीं किया जाएगा। पंजाब के पानी पर न हरियाणा-राजस्थान का हक है और न ही दिल्ली का।  यही कारण है कि वह पंजाब के लिए खुदमुख्त्यारी की मांग कर रहे हैं। पार्टी नेताओं के विवाद हल करने के संकेत पर खैहरा ने कहा कि वह लोग लोकतांत्रिक हैं और बातचीत से हल के पक्षधर हैं। 

खैहरा ने कहा कि 2016 की माघी कांफ्रैंस में स्पष्ट दिख रहा था कि लोग दोनों रिवायती पार्टियों को नकार कर आम आदमी पार्टी की सरकार चाहते हैं लेकिन उसके बाद ऐसा क्या हुआ कि विधानसभा चुनाव में परफॉर्मैंस वैसी नहीं दिखी। नतीजों का कारण जानने के लिए पी.ए.सी. ने 3 सदस्यीय रिव्यू कमेटी का गठन किया, जिसमें विधायक कंवर संधू, विधायक नाजर सिंह मानशाहीया और बङ्क्षठडा से प्रत्याशी दीपक बंसल को शामिल किया गया। कमेटी 45 दिनों के भीतर सभी एंगल पर विचार कर व वालंटियरों से तथ्यात्मक प्रतिक्रिया लेकर रिपोर्ट सौंपेगी जिसके आधार पर आगे की रणनीति में मदद मिलेगी।

खैहरा ने बताया कि जिला स्तर पर बैठकें की जाएंगी जिसकी शुरूआत 11 अगस्त को गढ़शंकर से होगी। पी.ए.सी. ने सभी जिलों के लिए ऑब्जर्वर तैनात किए हैं ताकि बढिय़ा तरीके से वर्करों के साथ तालमेल हो सके। सुखबीर के मानव बम कहने पर प्रतिक्रिया देते हुए खैहरा ने कहा कि वैसे उन्हें कोई सीरियसली नहीं लेता लेकिन फिर भी कहना चाहूंगा कि मानव बम में तो फिर भी मानवीयता है लेकिन सुखबीर तो खोखले बम हैं, जिसमें कुछ भी नहीं है।

Vatika