सवालों का कटघरा : सुक्खी चाहल ने सिख्स फॉर जस्टिस के कानूनी सलाहकार पन्नू से किए 11 अहम सवाल

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 10:29 AM (IST)

जालंधर(सोमनाथ): सुक्खी चाहल ने एक और ट्वीट कर ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ के कानूनी सलाहकार और खालिस्तान कट्टर समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू को घेरते हुए सवालों के कटघरे में खड़ा किया है। सुक्खी चाहल अमरीका स्थित पंजाब फाऊंडेशन के संस्थापक हैं तथा आतंकवाद के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद किए हुए हैं।
PunjabKesari
हाल ही में अमरीका द्वारा भारत को सौंपे गए अलकायदा आतंकवादी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर के संबंध में सुक्खी चाहल ने गुरपतवंत सिंह पन्नू को सवालों के घेरे में खड़ा किया है। सुक्खी का कहना है कि पन्नू आतंकियों के प्रति अपने मोह की समीक्षा करे, जो उसके दोहरेपन को उजागर करता है। साथ ही कहा कि वह सिख समाज से उसके आतंकी मोह और उनकी मदद से कमाए धन की जानकारी भी साझा करे। सुक्खी चाहल ने कहा, ‘‘गुरपतवंत सिंह पन्नू मैं आपसे अमरीका द्वारा भारत डिपोर्ट अलकायदा आतंकवादी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर के निर्वासन, उसे दोषी ठहराए जाने और अमरीका में सजा काटे जाने तथा भारत-अमरीका के बीच मजबूत होते संबंधों के बारे में निम्नलिखित सवाल करता हूं:

1. क्या यह मामला संयुक्त राज्य अमरीका और भारत के बीच मजबूत होते रणनीतिक संबंधों का प्रमाण नहीं है, जिसकी आपको ङ्क्षचता करनी चाहिए?
2. क्या आपको लगता है कि यह उभरती हुई स्थिति का अग्रदूत है, जहां दोनों देशों के बीच बेहतर सहयोग से आतंकवाद को जघन्य अपराध के रूप में परिभाषित किया जाएगा?
3. जब से आप आतंकवाद के आरोपों का सामने कर रहे सिखों का भारत प्रत्यार्पण/निर्वासन टालने के लिए का हर तरह का समर्थन कर रहे हैं, तो क्या उपरोक्त मामला आपके लिए खतरे की घंटी नहीं बजा रहा है?
4. क्या यह एक मामला आतंकवादियों की दुनिया को बचाने के आपके जुनून की आपके द्वारा समीक्षा नहीं करता है (परमजीत सिंह पम्मा, जो अब ब्रिटेन में है और वहां आपका मुख्य हिटमैन है)।
5. कृपया पहले से अदालतों मेें लड़े जा रहा या आपके द्वारा नियंत्रित किए जा रहे ऐसे सभी मामलों का विवरण साझा करें?
6. कृपया स्पष्ट करें कि क्या आप केवल सिख आतंकवादियों के समर्थन में लड़ते हैं और गैर-सिखों के लिए नहीं?
7. यदि उपर्युक्त 6 तथ्य सत्य हैं तो क्या यह आपके दोहरेपन को नहीं दिखाता है? इसके अलावा आतंकवाद की आपकी परिभाषा अलग है?
8. यह भी एक खुला रहस्य है कि पम्मा-जैसे लोगों ने अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से रातों-रात धन अर्जित किया है जो आपकी और आतंकी मामलों में आपकी मदद करते हैं। कृपया रहस्य साझा करें।
9. क्या आपको नहीं लगता कि आतंकवाद के आरोपियों के लिए आपका मोह दुनिया के प्रति आपके असली चेहरे को दर्शाता है?
10. क्या आप उनसे उनके मामलों से लडऩे के लिए मोटी रकम लेते हैं या बचाने के बाद उन्हें अपनी संपत्ति के रूप में उपयोग करते हैं, यदि कोई हो?
11. कृपया हमें यह बताएं कि पाकिस्तान, जो आतंकवाद के जन्मदाता के रूप में माना जाता है, आपके प्रयासों में आपकी कितनी मदद करता है? यदि हां तो कृपया प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके और आपके ग्राहकों द्वारा प्राप्त नकद और/ या तरह की सभी मदद का विवरण साझा करें। 

PunjabKesari

कौन है अलकायदा आतंकी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर
अलकायदा आतंकवादी मोहम्मद इब्राहिम जुबैर अमरीका में आतंकी गतिविधियों के चलता सजा काट चुके हैं। उसे पिछले दिनों अमरीका ने भारत को सौंपा है तथा 19 मई को भारत लाए जाने के बाद उसे अमृतसर स्थित एक क्वारंटाइन सैंटर में रखा गया है। मूलरूप से वह हैदराबाद का रहने वाला है और अलकायदा की फंडिंग का काम देखता था। हैदराबाद में पढ़ाई के बाद वह अमरीका चला गया तथा अमरीका की नागरिकता हासिल कर ली। बाद में वह आतंकी संगठन अलकायदा में शामिल हो गया तथा खूंखार आतंकी अल अवलाकी का सहायक बन गया। अवलाकी का पूरा नाम अनवर नसीर अल अवलाकी है जो यमन मूल का अमरीकी नागरिक है। अमरीकी अधिकारियों के अनुसार वह अलकायदा में आतंकियों की भर्ती की जिम्मेदारी संभालता है और आतंकवादी हमलों की योजना बनाने में माहिर है। जुबैर 2001 में अमरीका गया और 2006 में उसने शादी की तथा उसके बाद वह अमरीका का स्थायी नागरिक बन गया। अमरीका के जस्टिस डिपार्टमैंट के अनुसार उसने और उसके दो साथियों ने आतंकवाद खासकर अरब प्रायद्वीप में अलकायदा के नेता अनवर अल अवलाकी की फंङ्क्षडग की बात छिपाने को लेकर अपना गुनाह कबूल किया। अवलाकी ने अमरीका के खिलाफ हिंसा की वकालत की और वह नागरिकों के खिलाफ आतंकी हमलों के प्रयासों में शामिल रहा। हालांकि, अमरीकी अधिकारी जुबैर के अलकायदा के साथ संबंध स्थापित करने के लिए कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर सके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News