सरकारी, आवासीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 जून से: सोनी

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 09:47 PM (IST)

अमृतसर: पंजाब के शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने राज्य के सभी सरकारी तथा आवासीय स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां एक जून से करने के आदेश दिए हैं।  

सोनी ने अमृतसर में सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक आवासीय स्कूल का दौरा किया। उन्होंने स्कूल के लिए अधिक कर्मचारियों के प्रावधान और छात्रों के लिए स्कूल में तैयार भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने का आदेश दिया। शिक्षा मंत्री ने कक्षाओं में जाकर छात्रों से बात की जहां अधिकांश छात्रों ने भोजन की गुणवत्ता और पीने के पानी की कमी के बारे में शिकायत की। सोनी ने छात्रों के लिए तैयार किए जाने वाले भोजन का निरीक्षण किया और संतोषजनक नहीं पाया। 

उन्होंने उप-जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) और स्कूल के प्रधानाचार्य को छात्रों की एक समिति बनाने का आदेश दिया जो भोजन, दूध और पानी के संबंध में सीधे मंत्री को रिपोर्ट करेंगे। डीईओ और स्कूल के प्रधानाचार्य ने मंत्री को ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की विभिन्न तिथियों के बारे में सूचित किया। सोनी ने शिक्षा सचिव को राज्य के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 15 जून की बजाए एक जून से शुरू करने के लिए तत्काल आदेश दिए हैं। 

सोनी ने कहा कि सरकार की प्रमुख चिंता स्वास्थ्य और शिक्षा है और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह इन दो विभागों में किसी तरह की अनुशासनहीनता सहन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ पानी, पौष्टिक भोजन और गुणवत्ता शिक्षा मानव के मूल अधिकार हैं और वह इसे हर कीमत पर सुनिश्चित करेंगे। 

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्कूलों में सब कुछ सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। मंत्री ने कहा कि मामूली मुद्दों को तत्काल हल कर दिया गया है, गर्मी की छुट्टियों के बाद फिर से स्कूल खुलने पर कर्मचारियों की आवश्यकता पूरी की जाएगी। भोजन में सुधार के लिए छात्रों की समिति की रिपोर्ट मंत्री को भेजी जाएगी और अगर कोई विसंगति पायी गई तो वह कठोर दंड दिया जाएगा। सोनी ने खासा स्थित सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का भी दौरा किया और स्कूल में कूलर के प्रावधान और इमारत के नवीकरण के लिए आदेश विभाग को दिए। 

Vaneet