तापमान पहुंचा 45  डिग्री के पार, गर्मी से मची हाहाकार

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 07:51 AM (IST)

फरीदकोट (हाली): दिनों-दिन बढ़ रहे तापमान और गर्म लू ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। मौसम विज्ञानियों अनुसार अभी कई दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। आज फरीदकोट का तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका है। गर्मी कारण दोपहिया वाहनों वाले लड़के-लड़कियों को गर्मी से बचने के लिए मुंह बांधकर सफर करना पड़ रहा है। आलम यह है कि लू के बढ़ते कहर से लोग अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हैं और इसका सीधा प्रभाव लोगों व कारोबार पर पड़ रहा है।

10 बजे के बाद ही धूप तेज हो जाती है जिससे सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम हो जाती है इस कारण इसका प्रभाव बाजारों पर भी पड़ रहा है। देर शाम ही बाजारों में लोगों की भीड़ इकट्ठी होती है। दिन में भीषण गर्मी के कारण बाजार में कम लोग जा रहे हैं। लगातार ऊपर जा रहा पारा पिछला रिकार्ड भी तोड़ सकता है। तापमान में लगातार विस्तार होने से सब्जियों की फसलों पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। दुकानदारों जगजीवन सिंह व राजा खोसा ने कहा है कि गर्मी के कारण उनका काम पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। सुबह से ही गर्मी पडऩे के कारण एक दो ग्राहक ही आते हैं और शाम करीब 7 बजे के बाद ही लोग दुकानदारी के लिए घरों से निकलते हैं।

अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी 
गर्मी के कहर की चपेट में आकर लोग बीमार हो रहे हैं और अस्पतालों में भी लू और गर्मी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। यहां के गुरु गोबिन्द सिंह मैडीकल कालेज अस्पताल और सिविल अस्पताल की ओ.पी.डी. में गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों बुखार व डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। 

गर्मी से बचने के लिए नींबू के प्रयोग का सुझाव 
डाक्टरों के मुताबिक गर्मी और लू से बचने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के साथ नींबू का प्रयोग करना चाहिए। दोपहर के समय बाहर निकलने और बाजार का खाना खाने से भी परहेज करना चाहिए।

Anjna