दिन में गर्मी ने निकाला पसीना, शाम को इंद्रदेव ने नहलाया

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 08:24 AM (IST)

जालंधर (राहुल): गत शाम के वक्त हुई बारिश ने पिछले कुछ दिनों से पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी से लोगों को राहत पहुंचाई। हालांकि मंगलवार की सुबह से ही आकाश में बादल छाए रहे पर लोगों को गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली लेकिन शाम को जैसे ही बारिश की फुहारें तेज हवाओं संग तपी हुई धरती पर गिरीं तो मौसम एकदम से सुहावना हो गया। हालात कुछ ऐसे थे कि पूरा दिन गर्मी ने पसीना निकाला लेकिन अंधेरा होने तक इंद्र देव ने बारिश से नहला दिया। शाम के वक्त उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर व हिमाचल में तेज हवाओं के साथ अच्छी बारिश हुई।

हालांकि आज सुबह से ही पारा सामान्य से 1 से 2 डिग्री सैल्सियस नीचे था लेकिन शाम को हुई बारिश के चलते इसमें अच्छी-खासी गिरावट आई। दूसरी ओर बारिश के चलते कई जगहों पर बिजली भी गुल हो गई। मौसम विभाग के सूत्रों अनुसार आगामी सप्ताह दौरान पंजाब सहित उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं। मौसम विभाग ने 10 व 11 जून को भी बारिश की भविष्यवाणी की है। राजधानी दिल्ली, यू.पी., मध्य प्रदेश प्रदेश में दिन के समय उमस भरी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। राजधानी दिल्ली में पारा 46 डिग्री के पार रहा। बेचैन कर देने वाली उमस से लोग सारा दिन हलकान रहे, वहीं बिजली की लुकाछिपी ने लोगों की परेशानियों में खासा इजाफा किया।  

बठिंडा रहा सबसे गर्म, पारा 42 के पार
बठिंडा 42.8 डिग्री सैल्सियस के चलते पंजाब में सबसे गर्म रहा जबकि हिमाचल के साथ सटा आनंदपुर साहिब 39 डिग्री सैल्सियस के चलते सबसे ठंडा रहा। जालंधर का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सैल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सैल्सियस, अमृतसर का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सैल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 31.8 डिग्री रहा। 

Anjna