पारा 43 डिग्री के पारः चिलचिलाती धूप से नौनिहाल बेहाल

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 08:02 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): चिलचिलाती धूप में स्कूल से घरों को लौटते बच्चों के पसीने से भीगे हुए शरीर को देखकर हर किसी का दिल पसीज रहा है। इस बार गर्मी के तेवरों को देखते हुए मौसम वैज्ञानी भी हक्के-बक्के हैं। पहले अक्सर गर्मी का प्रकोप मई महीने के अंतसे शुरू होता था परन्तु इस मई महीने के मध्य में ही पारा 43 डिग्री को पार कर गया है और आम लोगों का गर्मी के कारण जीना मुश्किल हो गया है। आसमान से मानो जैसे आग बरस रही हो। मौसम का सबसे बड़ा प्रभाव बुजुर्गों और छोटे बच्चों पर होता है और ऐसा ही कुछ अब देखने को मिल रहा है। लू चलती होने के कारण घर में लगे पंखे व कूलर भी गर्म हवा दे रहे हैं। 

क्या बदलेगा स्कूलों का समय
विभिन्न स्कूलों के अध्यापकों से बात करने पर उन्होंने बताया कि गर्मी के कारण विद्यार्थियों का बुरा हाल है। स्कूल आने जाने के अलावा गर्मी के कारण स्कूल में बच्चों की पढ़ाई पर भी प्रभाव पड़ रहा है। अध्यापकों ने बताया कि सरकार को चाहिए कि समूह स्कूलों के समय में परिवर्तन किया जाए जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुक्सान न हो।

यहां यह बात वर्णनीय है कि देश के कई राज्यों की सरकारों ने भीषण गर्मी और बच्चों की सेहत और पढ़ाई को मद्देनजर रखते हुए जहां स्कूल समय में कटौती की है, वहीं स्कूल समय में भी तबदीली कर दी है। परन्तु अब देखने वाली बात यह है कि पंजाब सरकार का इस दिशा में क्या कदम होगा? क्या बाकी राज्यों की तरह पंजाब सरकार भी स्कूल के समय में कटौती करते हुए स्कूल का समय बदलेगी यह तो आने वाला समय ही बताएगा। 

Anjna