मोदी पंजाब दौरे के दौरान अनाज खरीद के 31,000 करोड़ के ऋण को करें माफ : जाखड़

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 09:49 AM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रधान सुनील जाखड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि वह पंजाब दौरे पर 3जनवरी को पूर्व अकाली-भाजपा सरकार के समय अनाज खरीद के 31,000 करोड़ के ऋण को माफ करने तथा पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए विशेष औद्योगिक पैकेज का ऐलान करके जाएं।

उन्होंने आज कहा कि केंद्र में जब से मोदी सरकार अस्तित्व में आई है तब से पंजाब को कोई भी औद्योगिक पैकेज नहीं दिया गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कई बार प्रधानमंत्री व केंद्रीय वित्त मंत्री से मिलकर 31,000 करोड़ के अनाज खरीद ऋण को माफ करने की गुहार लगाई है, क्योंकि यह खाद्यान्न घोटाला पूर्व अकाली सरकार के समय हुआ था। इसकी जिम्मेदारी भी पूर्व अकाली सरकार पर आती है।

उन्होंने कहा कि पंजाब कांग्रेस प्रधानमंत्री मोदी के पंजाब दौरे को लेकर अधिक आशावान तो नहीं है पर 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में जिस तरह से जनता ने मोदी व भाजपा को ठुकरा दिया है, उससे शायद प्रधानमंत्री की आंखें खुल गई होंगी। पंजाब में आतंकवाद के दौर में सीमावर्ती क्षेत्रों को भारी नुक्सान उठाना पड़ा था। बटाला में भी इंडस्ट्री डूब चुकी है इसलिए बटाला के उद्योगों के लिए फ्रेट इक्विलाइजेशन सबसिडी स्कीम लागू की जानी चाहिए। पंजाब देश का अन्नदाता प्रदेश है तथा राज्य सरकार इंडस्ट्री को उत्साहित करने के लिए अपने स्तर पर प्रयत्न कर रही है परन्तु फिर भी केंद्र का सहयोग जरूरी है। अगर प्रधानमंत्री प्रदेश के लिए कुछ और नहीं कर सकते तो कम-से-कम पूर्व सरकार का 31,000 करोड़ का कर्जा तो माफ कर सकते हैं।

Vatika