कैप्टन का पाकिस्तानी न्यौते को ठुकराने का फैसला सराहनीय: जाखड़

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 03:29 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि करतारपुर कोरीडोर की आधारशिला रखे जाने संबंधी पाकिस्तान के कार्यक्रम को लेकर मिले निमंत्रण को ठुकराकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंंह ने पंजाब सहित पूरे देश हित में सराहनीय फैसला किया है जिसे उन्होंने सैद्धांतिक कदम करार दिया। जाखड़ ने आज यहां कहा कि करतारपुर कोरीडोर के निर्माण को लेकर उत्साह के बीच कैप्टन सिंह की चिंता बढऩा स्वाभाविक हैं।

उन्हें इस बात का अहसास है कि मौजूदा संदर्भ में पाकिस्तान के दौरे से हथियारबदं फौजें तथा भारतीय नागरिक को अच्छा संदेश नहीं जायेगा क्योंकि जो कुछ वर्तमान सीमा पार हो रहा उससे उन्हें धक्का लगेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अपने सिद्धांतों पर ²ढ़ रहे हैं तथा उनके इस कदम के उलट भारतीय जनता पार्टी तथा अकाली दल के नेता गिरगिट की तरह रंग बदलते हैं ।उन्होंने इन दोनों सहयोगी दलों की देश पर पडऩे वाले असर की परवाह किये बगैर अपने अपने सियासी हितों की खातिर लामबंदी करने की निंदा की। 


दोनों पड़ोसी देशों को जोडऩे के लिये दिल्ली -लाहौर सदा ए सरहद बस सेवा तथा समझौता एक्सप्रेस रेल सेवा सहित किए गए प्रयासों के मद्देनजर उन्होंने में कहा कि मुख्यमंत्री का आतंकवादी घटनायें जारी रहने की सूरत में इस प्रस्तावित कोरीडोर के भविष्य पर जाहिर किया गया फैसला वाजिब है। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि दोनों देशों के बीच पारस्परिक संबंध उस समय तक वास्तविकता नहीं बन सकते जब तक सरहद पार से जारी ङ्क्षहसा बंद नहीं हो जाती ।बेशक करतारपुर कोरीडोर सही दिशा में उठाया गया सार्थक कदम है लेकिन पाकिस्तान को अपनी सेना को मानवता सिखानी होगी और दूसरे देश के सैनिकों के सिर काटने की इजाजत देने के साथ आतंकवादी गुटों को समर्थन देना बंद करना होगा ।यदि इस दिशा में ठोस कदम नहीं उठाये जाते और हिंसा का दौर समाप्त नहीं किया जाता तो ये सब बेमानी होंगे ।  

Vatika