केंद्र सरकार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें गुरुपर्व को राष्ट्रीय स्तर पर मनाए : जाखड़

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 01:39 PM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष व गुरदासपुर से सांसद सुनील जाखड़ ने कहा कि भारत सरकार को श्री गुरु नानक देव जी का 550वां गुरुपर्व राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर मनाना चाहिए। वह आज पंजाब से संबंधित संसद सदस्यों संतोख चौधरी, गुरजीत सिंह औजला व रवनीत सिंह बिट्टू समेत संसद भवन के बाहर मोदी सरकार को इस मुद्दे पर जगाने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे।

जाखड़ ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि श्री गुरु नानक देव जी पूरी मानवता के रहबर थे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष को दुनिया भर में उनके जन्म के 550वेंं गुरपर्व के तौर पर मनाया जा रहा है पर केंद्र की मोदी सरकार ने इस ऐतिहासिक वर्ष को राष्ट्रेीय स्तर पर मनाने के लिए अपने अंतरिम बजट में कोई तजवीज नहीं रखी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने इस संबंधी अभी तक कोई ग्रांट जारी नहीं की है जबकि इस काम के लिए बड़ी ग्रांट जारी की जानी चाहिए थी। जाखड़ ने कहा श्री गुरु नानक देव जी ने भारत के विभिन्न हिस्सों के अलावा दुनिया के कई देशों की उदासियां करके मानवता को बराबरी का संदेश दिया था।

भारत सरकार को श्री गुरु नानक देव जी के जीवन से जुड़े स्थानों के विकास के लिए प्रयास करने चाहिए व राष्ट्रीय स्तर पर श्री गुरु नानक देव जी का जन्म दिवस मनाया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस संबंधित विशेष ग्रांट जारी करनी चाहिए।  जाखड़ ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें गरुपर्व को मनाने के लिए बड़े स्तर पर कार्यक्रम तैयार किए गए हैं पर केंद्र सरकार द्वारा इसमें राज्य सरकार को कोई मदद नहीं की जा रही है। जाखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार इस गंभीर मुद्दे पर मौन है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में केंद्र सरकार को सहायता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के जीवन से जुड़े स्थानों जैसे बटाला, सुल्तानपुर लोधी व डेरा बाबा नानक के विकास के लिए विशेष तौर पर केंद्र सरकार द्वारा ग्रांट जारी की जानी चाहिए। 

Vatika